7th pay commission: सरकारी कर्मचारियों की बढ़ी हुई सैलरी कब आएगी? जानिए Dearness Allowance का इंतजार कब होगा खत्म!

7th pay commission: भारत सरकार साल में दो बार सरकारी कर्मचारियों की महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में वृद्धि करती हैं। ये वृद्धि सामान्य तौर पर मार्च और सितंबर/अक्टूबर महीने में इजाफा किया जाता हैं। आपको बता दें कि, तकरीबन एक करोड़ से ज्यादा भारत सरकार (Central government) के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को हर साल जनवरी और जुलाई से प्रभावी डीए के साथ एरियर्स मिलते हैं। पिछले साल (2023) की तरह इस साल भी मार्च में डीए में वृद्धि का ऐलान किया गया था। सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए डियरनेस अलाउंस (Dearness Allowance) और डियरनेस रिलीफ (Dearness Relief) का ऐलान किया था। इस बढ़ोतरी के साथ डीए, मूल वेतन का 50% हो गया हैं, जो पहले 46% था।

इसे भी पढ़िए – Gold-Silver Price Today: आज सोना चांदी का दाम में आया भारी गिरावट, जानिए सोने-चांदी की आज का ताज़ा दाम!

दरअसल, केंद्र सरकार ने मार्च में कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए DA में इजाफे का ऐलान कर दिया हैं। और सभी को मार्च की सैलरी में बढ़ा हुए डीए आने की उम्मीद भी थी। लेकिन, सभी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को मार्च में बढ़ा हुआ डीए नहीं मिला। कई लोगों को पिछले महीने यानी फरवरी 2024 वाली सैलरी ही मार्च में भी नहीं मिली।

बता दें कि, इस वर्ष मार्च की शुरुआत में ही DA में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया गया था..और सभी कर्मचारियों व पेंशनभोगियों को मार्च की सैलरी में DA का बढ़ा दिया गया हैं और इसके बाद सरकारी कर्मचारियों को ज्यादा सैलरी आने की उम्मीद थी। लेकिन, कुछ को जहां बढ़ी हुई सैलरी अकाउंट में मिली। जबकि, कुछ को पुरानी सैलरी ही रिसीव हुई। अब जिन लोगों को मार्च की सैलरी में बढ़े हुए डीए के साथ सैलरी नहीं मिली। वे अप्रैल की सैलरी में ज्यादा वेतन मिलने की उम्मीद लगाए बैठे हैं।

इसे भी पढ़िए – 7th Pay Commission: सरकारी कर्मचार‍ियों की बल्‍ले-बल्‍ले, DA में बढ़ोतरी के बाद अब HRA की बारी, 13500 रुपए तक का होगा फायदा! ऐसे होता हैं HRA कैलुलेशन?

वहीं, सेवानिवृत्त सशस्त्र बल कर्मी संतोष साहू ने डीए बढ़ने के सवाल पर मिडिया से कहा कि वह मार्च में एरियर्स के साथ बढ़ी हुई पेंशन की उम्मीद कर रहे थे। लेकिन, उन्हें निराशा हुई और बढ़ी हुई पेंशन खाते में नहीं आई। हालांकि, उन्हें उम्मीद हैं कि, 3 महीने के एरियर्स के साथ अप्रैल महीने में उन्हें बढ़ी हुई पेंशन मिलेगी। उनकी ही तरह कई अन्य पेंशनभोगियों ने भी बताया कि, वे बढ़े हुए डीए और मासिक पेंशन में इजाफे के साथ एरियर्स का इंतजार कर रहे हैं।

बता दें कि, केंद्र सरकार ने DA की वृद्धि के समय ही यह स्पष्ट कर दिया था कि, मार्च के मासिक वेतन के खाते में आने से पहले एरियर्स नहीं चुकाए जाएंगे।

इन्हें भी पढ़िए – किसानों के लिए खुशखबरी! प्रधानमंत्री ने PM Kisan Yojana को लेकर कर दिया बड़ा ऐलान,  लाभार्थी जानकार हो जाएंगे खुश!

राशन कार्डधारियों के लिए Good न्यूज, इस दिन से मिलेगा चावल के साथ गेहूं और बाजरा फ्री में, नई व्यवस्था होगी लागू

CG Sarkari Naukri: छत्तीसगढ़ में डाटा एंट्री ऑपरेटर भर्ती की पात्र एवं अपात्र सूची जारी, कैंडीडेट्स इस Link से दिखें अपना नाम..!

चांदी की पायल और ब‍िछुए पड़ गए हैं काले? 3 आसान ट‍िप्‍स जान लो, ‘चमकीले’ हो जाएंगे सोने-चांदी के गहने

छत्तीसगढ़: अवैध कोयला खदान धंसने से दो युवकों की दर्दनाक मौत, एक दिन पहले ही वन विभाग ने दी थी ये चेतावनी