चांदी की पायल और ब‍िछुए पड़ गए हैं काले? 3 आसान ट‍िप्‍स जान लो, ‘चमकीले’ हो जाएंगे सोने-चांदी के गहने

Cleaning Tips For Your Gold, Dimond and Silver Jewellery: सोना हो या चांदी, इन द‍िनों इनकी कीतम ने बाजार में कोहराम मचा रखा है। सोने की कीमत ने पहली बार 73 हजार रुपए प्रति दस ग्राम का आंकड़ा पार कर द‍िया है। शुक्रवार यानी 12 अप्रैल को इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के मुताबिक, शुक्रवार को 10 ग्राम सोना 1,351 रुपए महंगा होकर 73,174 रुपए का हो गया है। वहीं एक किलो चांदी का भाव 1,476 रुपए बढ़कर 83,819 रुपए हो गया है, यानी सोने-चांदी ने तो उछाल मारने की ठान ली है। ऐसे में नए गहने की ड‍िमांड रखने से अच्‍छा है क्‍यों न आप अपने पुराने गहनों को ही फिर से चमका लें। सोने के गहने जहां थोड़े डल हो जाते हैं, वहीं चांदी की पायल हो या बि‍छुए, अक्‍सर काले पड़ जाते हैं। आज हम आपको इन्‍हें चमकाने के 3 बढ़‍िया नुस्‍खे बता रहे हैं।

आपने देखा होगा कि कभी खारे पानी की वजह से तो कभी हमारे पसीन के चलते सोने-चांदी के गहने गंदे हो जाते हैं। रोज-रोज इस्‍तेमाल होने वाली पायल, ब‍िछुए और कान के कुंडल को अक्‍सर बदरंग हो जाते हैं। ऐसे में आपके घर में ही आपको कुछ ऐसी चीजें म‍िल जाएंगी, ज‍िनकी मदद से आप अपने ये गंदे गहने साफ कर सकती हैं। आइए बताते हैं आपको ऐसी तीन आसान सी ट्र‍िक।

  1. अगर आपको अपने सोने के या डायमंड के ईयर‍िंग, अंगूठी आदि को साफ करना है तो इसके ल‍िए आप एक कटोरी में रीठा को पानी में उबाल लें। इस पानी में थोड़ी सी हल्‍दी डालें और अब अपने सोने और डायमंड के गहने इस सॉल्‍यूशन में डालें। इन्‍हें 15 से 20 म‍िनट भीगा रहने दें और उसके बाद एक साफ टूथब्रश की मदद से इन्‍हें साफ कर लें।
  2. आप चाय का पानी उबालकर उसमें बेकिंग सोड़ा और थोड़ा सा ड‍िटरजेंट म‍िला लें। अब इस सोल्‍यूशन में अपने सोने के गहने डालें और टूथब्रश की मदद से साफ कर सकती हैं।
  3. आपके बाथरूम में रखा आपका टूथपेस्‍ट भी आपकी इस क्‍लीनिंग में आपकी मदद कर सकता है। आप अपनी चांदी, पीतल या तांबे की ज्‍वेलरी या चीजों को इससे भी साफ कर सकती हैं। पहले अपनी चांदी की ज्‍वेलरी को साबुन वाले पानी में थोड़ी देर भ‍िगोकर रख दें। अब एक साफ टूथब्रश पर कॉलगेट लगाकर अपनी इस ब्रश से अपनी ज्‍वेलरी साफ कर लें।

इन्हें भी पढ़िए –छत्तीसगढ़: स्कूली बच्चों से भरी चलती बस में लगी आग, 30 से ज्यादा बच्चे थे सवार

पूर्व भटगांव विधायक पारसनाथ राजवाड़े ने कुदरगढ़ी देवी को अर्पण किया 108 मीटर की चुनरी

छत्तीसगढ़: अवैध कोयला खदान धंसने से दो युवकों की दर्दनाक मौत, एक दिन पहले ही वन विभाग ने दी थी ये चेतावनी

छत्तीसगढ़: करंट लगाकर पिता की हत्या, गुपचुप तरीके से अंतिम संस्कार करने की थी तैयारी, ऐसे खुला राज

Lok Sabha Election: पीएम मोदी कल बीजेपी का घोषणा पत्र कर सकते हैं जारी, मेनिफेस्टो में ये होगा खास

सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, महंगाई भत्ते में वृद्धि को लेकर आया बड़ा अपडेट, हर महीने 12500 रुपए बढ़कर आएगा सैलरी!