8th Pay Commission Pay Matrix: महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को लेकर आया बड़ा अपडेट, हर महीने 12500 रुपए बढ़कर आएगा सैलरी!

दिल्ली.8th Pay commission pay matrix: देश की लाखों, करोड़ों सरकारी अधिकारी-कर्मचारियों को जल्द ही एक और तगड़ा तोहफा मिलने वाला हैं। दरअसल, जुलाई 2024 से सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में एक बार फिर बढ़ोतरी की जाएगी। बता दें कि फिलहाल सरकारी कर्मचारियों को 50 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ते का भुगतान किया जा रहा हैं। हालांकि, ये कहा जा रहा हैं कि, 50 प्रतिशत महंगाई भत्ता होने के बाद भत्त शून्य हो जाएगा और भत्ते की रकम को बेसिक में जोड़ दिया जाएगा। वहीं, इसके बाद सरकार 8th Pay commission का गठन करेगी। खैर इसके लिए सरकारी कर्मचारियों को जुलाई तक का इंतजार करना होगा।

बता दें कि, केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता AICPI इंडेक्स मतलब की CPI(IW) से तय होता हैं। इसे लेबर ब्यूरो हर महीने के आखिरी वर्किंग डे पर जारी करता हैं। हालांकि, ये आंकड़ा एक महीने की देरी से चलता हैं। लिहाज़ा, जनवरी का आंकड़ा फरवरी का आखिर में आता हैं। इंडेक्स के नंबर्स से तय होता हैं कि, महंगाई भत्ता कितना बढ़ेगा। महंगाई भत्ता निर्धारण के लिए एक फॉर्मूला दिया गया हैं। केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए ये फॉर्मूला हैं – [(पिछले 12 महीने के ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) का औसत – 115.76)/115.76]×100। इसमें ब्यूरो कई वस्तुओं का डेटा इकट्ठा करता हैं। इसके बेस पर इंडेक्स का नंबर तय होता हैं।

इसे भी पढ़िए – Baisakhi 2024: बैसाखी क्यों मनाई जाती है? जानें इस पर्व से जुड़ी खास बातें और महत्व

इंडस्ट्रियल वर्कर्स के लिए CPI की कैलकुलेशन के लिए हर महीने के आखिरी वर्किंग डे पर AICPI का नंबर जारी होगा। इसके लिए इवेंट कैलेंडर पहले ही जारी हो चुका हैं। जारी कैलेंडर के मुताबिक़, 29 फरवरी को जनवरी का CPI नंबर जारी किया गया था। 28 मार्च को फरवरी का CPI नंबर जारी होना था। लेकिन, इसमें देरी हो रही हैं। अब अगला CPI यानि मार्च के लिए नंबर 30 अप्रैल को जारी होगा। वहीं, इसके बाद अप्रैल का नंबर 31 मई को जारी होगा। फिर 28 जून को मई का नंबर आएगा और 31 जुलाई को जून का नंबर जारी होगा। ये नंबर ही अगले छह महीने के लिए बढ़ने वाले महंगाई भत्ते को तय करेगा।

इसे भी पढ़िए – Rishabh Pant: ऋषभ पंत ने आईपीएल में पूरे किए इतने हजार रन, रोहित-कोहली सहित दिग्गजों को छोड़ा पीछे

इस तरह से होता हैं महंगाई भत्ते का कैलकुलेशन –


जानकारों का माने तो, अभी ये स्थिति साफ नहीं होगी कि, महंगाई भत्ते को शून्य किया जाएगा या नहीं। जुलाई में जब फाइनल नंबर आएगा। तब मालूम हो पाएगा कि, इसे शून्य किया जाएगा या फिर कैलकुलेशन 50 से आगे ही चलेगी। ये पूरी तरह सरकार पर निर्भर करेगा कि, महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन कैसे और कहां से होगी।

इसे भी पढ़िए – Lok Sabha Election: BJP इस तारीख को जारी करेगी अपना घोषणापत्र, पीएम की बैठक में होगा फाइनल डिसीजन

महीने में 12500 रुपए तक बढ़ जाएगी सैलरी –

यदि जुलाई से महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन 0 से शुरू होती हैं। तो केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में 9000 रुपए का इजाफा होगा। ये इजाफा सबसे न्यूनतम सैलरी पर कैलकुलेट होगा। अगर किसी केंद्रीय कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18000 रुपए हैं, तो उनकी सैलरी बढ़कर 27000 रुपए हो जाएगा। ऐसी ही किसी कर्मचारी की सैलरी 25000 रुपए हैं, तो उसकी सैलरी में 12500 रुपए का इजाफा हो जाएगा। ऐसा इसलिए होगा क्योंकि, महंगाई भत्ता शन्यू होने पर इसे बेसिक सैलरी में मर्ज कर दिया जाएगा। हालांकि, आखिरी बार 1 जनवरी 2016 में महंगाई भत्ते को शून्य किया गया था। उस वक्त 7वें वेतन आयोग (7th pay commission) की सिफारिशें लागू हुई थीं।

इन्हें भी पढ़िए –

Electric Scooty Blast in Surajpur: इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी ब्लास्ट, चपेट में आई युवती की मौत, घर कर रही थी बैटरी चार्ज

CSPDCL Recruitment 2024: छत्तीसगढ़ स्टेट पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी में निकली भर्ती, 150 से ज्यादा पद की नौकरी के लिए इस दिन तक कर सकेंगे आवेदन

Surguja: पिता ने बेटी को कुल्हाड़ी से काट डाला, इस बात को लेकर दोनों के बीच हुआ विवाद, फिर वारदात…

Chhattisgarh: गरीबों के 26 लाख का चावल, शक्कर और चना डकार गए शासकीय उचित मूल्य दुकान संचालक, अध्यक्ष गिरफ्तार