Baisakhi 2024: बैसाखी क्यों मनाई जाती है? जानें इस पर्व से जुड़ी खास बातें और महत्व

Baisakhi 2024: आज पूरे देशभर में बड़े ही हर्षोल्लास और धूमधाम के साथ बैसाखी का पर्व मनाया जा रहा है। सिख समुदाय से जुड़े लोगों के लिए बैसाखी का विशेष महत्व है। पंजाब और हरियाणा में इस त्यौहार की खास रौनक देखने को मिलती है। आपको बता दें कि जब सूर्य मेष राशि में प्रवेश करते हैं उसी दिन बैसाखी मनाई जाती है। हर साल 13 या 14 को बैसाखी का पर्व मनाया जाता है। लेकिन इस बार सूर्य 13 अप्रैल को मेष राशि में प्रवेश कर रहे हैं इसलिए आज बैसाखी मनाई जा रही है।

बैसाखी का पर्व कैसे मनाया जाता है?

बैसाखी के खास मौके पर गुरुद्वारों फूलों और लाइटों से सजाया जाता है। इस दिन गुरुद्वारे में कीर्तन और गुरुवाणी का विशेष रूप से आयोजन किया जाता है। साथ ही बैसाखी को शाम के समय घर के बाहर लकड़ियां जलाकर उसके चारों तरफ घेरा बनाकर भांगड़ा और गिद्दा किया जाता है।

सिखों के लिए इसलिए महत्वपूर्ण है बैसाखी का दिन?

सिख धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, बैसाखी के दिन ही सिखों के दसवें और आखिरी गुरु गोविंद सिंह ने 1699 को खालसा पंथ की स्थापना की थी। इस दिन गुरु गोबिंद सिंह ने सभी लोगों को मानवता का पाठ पढ़ाया और उच्च और निम्न जाति समुदायों के बीच के अंतर को खत्म करने का उपदेश दिया। इसके अलावा बैसाखी के दिन महाराजा रणजीत सिंह को सिख साम्राज्य का प्रभार सौंपा गया था, जिन्होंने एकीकृत राज्य की स्थापना की थी।

बैसाखी क्यों मनाया जाता है?

बैसाखी का दिन किसानों के लिए विशेष महत्व रखता है। बैसाखी आने तक रबी की फसल पक जाती है। ऐसे में किसान अपनी फसल पकने की खुशी में बैसाखी का पर्व मनाते हैं। वहीं इस दिन सिखों का नव वर्ष भी रहता है। ऐसे में सिख समुदाय के लोग ढोल-नगाड़ों पर नाचते-गाते हुए बैसाखी का पर्व मनाते हैं। इसके अलावा गुरुद्वारा में भी कीर्तन का आयोजन करवाया जाता है। बैसाखी के मौके पर हर घर में तरह-तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। फटाफट न्यूज इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

इन्हें भी पढ़िए -छत्तीसगढ़: अवैध कोयला खदान धंसने से दो युवकों की दर्दनाक मौत, एक दिन पहले ही वन विभाग ने दी थी ये चेतावनी

सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, महंगाई भत्ते में वृद्धि को लेकर आया बड़ा अपडेट, हर महीने 12500 रुपए बढ़कर आएगा सैलरी!

CSPDCL Recruitment 2024: छत्तीसगढ़ स्टेट पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी में निकली भर्ती, 150 से ज्यादा पद की नौकरी के लिए इस दिन तक कर सकेंगे आवेदन

Chhattisgarh: गरीबों के 26 लाख का चावल, शक्कर और चना डकार गए शासकीय उचित मूल्य दुकान संचालक, अध्यक्ष गिरफ्तार

सूरजपुर जिला का एक ऐसा गांव जहां नदी के बहती पानी को पीने को हैं मजबूर, नहीं पहुंच रही मूलभूत सुविधाएं, देखिए VIDEO