आपने भी लगवाए हैं कोरोना के समय Covishield Vaccine तो कभी भी हो सकती हैं मौत! सामने आए गंभीर Side Effects

दिल्ली.Covishield Side Effects: कोरोना के समय लोगों को लगाई गई Covishield कोविड वैक्सीन को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही हैं। इसे बनाने वाली AstraZeneca ने कबूला कि, उसकी COVID वैक्सीन TTS का कारण बन सकती हैं। ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका ने यूके हाईकोर्ट में दिए गए अपने अदालती दस्तावेजों में पहली बार माना हैं कि, उसकी कोविड-19 वैक्सीन से TTS जैसे दुर्लभ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। बता दें कि, एस्ट्राजेनेका वैक्सीन को कई देशों में कोविशील्ड और वैक्सज़ेवरिया ब्रांड नामों के तहत बेचा गया था।

भारत में Covishield वैक्सीन का निर्माण सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने किया था। मार्केट में वैक्सीन आने से पहले ही SII ने एस्ट्राजेनेका के साथ समझौता किया था। फार्मास्युटिकल कंपनी AstraZeneca को इस वैक्सीन के लिए क्लास-एक्शन मुकदमे का सामना करना पड़ रहा हैं। जिसमें ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के सहयोग से विकसित उसके टीके से गंभीर इंजरी और मौतों का आरोप लगाया गया हैं। कई परिवारों ने अदालत में शिकायत के माध्यम से आरोप लगाया कि एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के दुष्प्रभावों के विनाशकारी प्रभाव हुए हैं।

इस मुकदमे को जेमी स्कॉट नाम के शख्स ने ने दायर किया, जो अप्रैल 2021 में यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड के साथ मिलकर बनाई गई एस्ट्राजेनेका वैक्सीन लेने के बाद ब्रेन डैमेज का शिकार हुए थे। कई अन्य परिवारों ने भी अदालत में इसको लेकर शिकायत की थी कि वैक्सीन लेने के बाद उन्हें इसके साइड इफेक्ट्स का सामना करना पड़ा।

थ्रोम्बोसिस विद थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम (TTS), जिसे थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम (टीटीएस) के नाम से भी जाना जाता हैं। एक गंभीर समस्या हैं। यह सिंड्रोम रक्त के थक्कों और प्लेटलेट की कम संख्या का कारण बनता हैं। रक्त के थक्के मस्तिष्क (स्ट्रोक), हृदय (हृदय गति रुकना) या पेट (आंतों में रक्त का थक्का) में बन सकते हैं।

इन्हें भी पढ़िए –1 मई से नया नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा असर: शुरुआत से बदलने जा रहे हैं ये नियम, जानिए डिटेल

Lok Sabha Election: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के पास कितनी है संपत्ति? अपना कोई वाहन भी नहीं

काम की खबर: 1 मई से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर, नए महीने की शुरुआत से पहले जान लें रूल

Weather Update: चिलचिलाती गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड, तीन राज्यों में 45 डिग्री से पार हुआ तापमान, जानिए आज कैसा रहेगा मौसम

10th-12th Result 2024: 10वीं और 12वीं के रिजल्ट आज 11:30 बजे, ऐसे करें चेक