काम की खबर: 1 मई से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर, नए महीने की शुरुआत से पहले जान लें रूल

मुंबई. New rule from May 1st: देश में हर महीने की पहली तारीख को कीबदलाव होते है। कल से अप्रैल खत्म हो रहा है। इसमें एक दिन ही बाकी है। इसके बाद मई महीना शुरू हो जाएगा। मई महीने के पहली तारीख को कई बदलाव किए जाएगे, जो आपके जेब पर सीधा असर जाल सकते है। बता दें कि, इन बदलाव में एलपीजी सिलेंडर की कीमतों से लेकर बैंक अकाउंट से जुड़े शुल्क तक शामिल है। इन सभी बदलाव के बारे में आपको पता होना चाहिए। ताकि आपको बाद में किसी भी तरह का दिक्कत का सामना नहीं करना पड़े। आपको बता दें कि यस बैंक और आईसीआईसीआई बैंक में अब 1 तारीख के बाद से ज्यादा पैसे चुकाने पड़ेगा।

1 मई से होने वाले बदलाव

– एचडीएफसी बैंक सीनियर सीटिजन केयर एफडी की समय सीमा

एचडीएफसी बैंक ने अपनी केवल वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष फिक्सड डिपॉजिट योजना में निवेश करने की अंतिम तिथि 10 मई, 2024 तक बढ़ा दी है। यह विशेष एफडी वरिष्ठ नागरिकों के लिए उच्च ब्याज दर का लाभ देती है।

– आईसीआईसीआई बैंक बचत खाता शुल्क

आईसीआईसीआई बैंक ने कुछ सेवाओं के बचत खाता सेवा शुल्क में संशोधन किया। इसमें चेक बुक, आईएमपीएस, ईसीएस/एनएसीएच डेबिट रिटर्न, स्टॉप पेमेंट शुल्क और बहुत कुछ शामिल हैं। ये बदलाव 1 मई से लागू होंगे।

– यस बैंक बचत खाता शुल्क

यस बैंक ने अपने बचत खाता शुल्क में संशोधन किया है जो 1 मई से प्रभावी होगा। बैंक ने कुछ खाते भी बंद कर दिए हैं और यस बैंक की वेबसाइट के अनुसार, “एएमबी आवश्यकता, जैसा कि यस बैंक द्वारा समय-समय पर परिभाषित किया गया है। यस ग्रेस के लिए 5000 रुपये, यस सम्मान के लिए 2500 रुपये और किसान बचत खाते के लिए 1000 रुपये की औसत वार्षिक शेष राशि आवश्यक है 2500, शेष राशि न बनाए रखने के लिए अधिकतम शुल्क 125 रुपये प्रति माह है।

– यस बैंक क्रेडिट कार्ड नियम

यस बैंक ने ‘प्राइवेट’ क्रेडिट कार्ड प्रकार को छोड़कर अपने क्रेडिट कार्ड में कुछ चीजों को संशोधित किया है। यस बैंक की वेबसाइट के अनुसार, एक स्टेटमेंट साइकल में सभी यूटिलिटी लेनदेन पर 1 फीसदी का शुल्क लागू किया जाएगा।

– आईडीएफसी फर्स्ट बैंक क्रेडिट कार्ड नियम

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने कहा कि उपयोगिता बिलों के लिए क्रेडिट कार्ड से भुगतान की कुल राशि 20,000 से रुपये अधिक होने पर वह 1 फीसदी+ जीएसटी अतिरिक्त लगाएगा. इस परिवर्तन का अपवाद फर्स्ट प्राइवेट क्रेडिट कार्ड, एलआईसी क्लासिक क्रेडिट कार्ड और एलआईसी सेलेक्ट क्रेडिट कार्ड होंगे।

इन्हें भी पढ़िए -1 मई से नया नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा असर: शुरुआत से बदलने जा रहे हैं ये नियम, जानिए डिटेल

Lok Sabha Election: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के पास कितनी है संपत्ति? अपना कोई वाहन भी नहीं

परीक्षा के रिजल्ट को लेकर मां-बेटी में झगड़ा, एक की चली गई जान, जानिए पूरा मामला

Solution To Hair Problem: बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए इन 2 चीजों का करें इस्तेमाल, खरीदने की भी नहीं पड़ेगी जरूरत

Lok Sabha Election: तीसरे चरण में 392 कैंडिडेट करोड़पति, जानें कितने पढ़े-लिखे और कितनों पर दर्ज हैं केस