Beauty Tips: इस लाल रंग का फूल का पानी चेहरे के लिए हैं संजीवनी, ऐसे करें इसका इस्तेमाल, रहेगा जीवन भर असर

Beauty Tips: अक्सर कई काम की चीजे हमारे सामने होते हैं। लेकिन, जानकारी न होने से हम उसका इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। ये चीजे तो हमारे आसपास हैं। लेकिन, हम उसका उपयोग नहीं कर पा रहे हैं। ऐसा ही एक फूल जो चेहरे के लिए काफी फायदेमंद माना गया हैं। इस फूल का इस्तेमाल कर आप अपने चेहरे को चमकदार बना सकते हैं। इसके साथ ही, चेहरे के पिंपल्स दाग धब्बे और डार्क सर्कल से भी निजात पा सकते हैं।

हम बात कर रहे हैं गुड़हल के फूल (Hibiscus flower’s) की। इस फूल की मदद से आप अपने चेहरे को चमकदार बना सकते हैं। गुड़हल के फूल में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो चेहरे से मुंहासे, दाग धब्बों को दूर करते हैं। इसके साथ ही गुड़हल के फूल का इस्तेमाल करने से चेहरा हमेशा जवान रहता हैं और झुर्रियां कम होने लगती हैं।

यह फूल त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता हैं। इसमें नेचुरल मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं। जिससे चेहरा ग्लो करने लगता हैं। गुड़हल में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। जो मुंहासे से लड़ने में मदद करते हैं और चेहरे के सूजन को काम करते हैं। आपको बता दें कि, गुड़हल के फूल का इस्तेमाल कर आप अपने बालों को भी स्वस्थ और मजबूत बना सकते हैं।

इस तरह से करें इसका इस्तेमाल –

गुड़हल के फूल का इस्तेमाल आप कई तरह से कर सकते हैं। आप इसका फेस पैक बना सकते हैं। इसके लिए आपको गुड़हल के फूलों को पीसकर दही या शहद के साथ मिलाकर फेस पैक बनाना हैं। फिर इसे चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाकर पानी से धो लें। आप गुड़हल के फूलों से टोनर भी बना सकते हैं। इसके लिए आपको एक पानी में गुड़हल के फूलों को डालकर उबालना हैं। पानी ठंडा होने पर इसे स्प्रे बोतल में भरकर आप फेस पर स्प्रे कर सकते हैं।

इसके अलावा बालों के लिए आप गुड़हल के फूल का हेयर मास्क बना सकते हैं। गुड़हल के फूलों को पीसकर दही या तेल के साथ मिलाकर हेयर मास्क बनाया जा सकता हैं। इसे बालों में 30 मिनट के लिए लगाएं और फिर बालों को धो लें। अगर किसी को इसका उपयोग करने से परेशानी हो, तो डॉक्टर की सलाह जरूर ले।

इन्हें भी पढ़िए – Vodafone Idea FPO: वोडाफोन आइडिया का आने वाला हैं FPO, कंपनी ने इतना तय किया प्राइस बैंड, जानिए क्या हैं FPO?

Vodafone Idea FPO: वोडाफोन आइडिया का आने वाला हैं FPO, कंपनी ने इतना तय किया प्राइस बैंड, जानिए क्या हैं FPO?

Share Market में आया सुनामी, भारी गिरावट से सहमें निवेशक, बिखर गए अडानी समेत कई कंपनियों के Stock

Gold-Silver Price Today: आज सोना चांदी का दाम में आया भारी गिरावट, जानिए सोने-चांदी की आज का ताज़ा दाम!

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचार‍ियों की बल्‍ले-बल्‍ले, DA में बढ़ोतरी के बाद अब HRA की बारी, 13500 रुपए तक का होगा फायदा! ऐसे होता हैं HRA कैलुलेशन?

20240415 135339376627674991500642