बकाया वसूली के लिए विभाग ने चलाया सघन अभियान

  • प्रतापपुर वितरण केन्द्र के अन्तर्गत बकायादारो की काटा जा रहा है कनेक्शन
  • नुविभागीय पुलिस अधिकारी पर 98 हजार रुपए का बकाया

अम्बिकापुर

छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कम्पनी के उपसंभाग बिश्रामपुर के अन्तर्गत आने वाले प्रतापपुर वितरण केन्द्र में हजारों उपभोक्ताओं पर करीब 5 करोड़ 10 लाख रुपए की राशि बकाया है जिसमें से बड़े देनदार शासकीय विभाग भी शामिल है। बिजली विभाग द्वारा टीम बनाकर प्रतिदिन बकायादारों के विद्युत कनेक्शन विच्छेदन की कार्यवाही की जा रही है। विदित हो कि इस वितरण केन्द्र के अन्तर्गत कुल 154 ग्राम आते हैं जिसमें विद्युत उपभोक्ताओं की संख्या लगभग 24 हजार है।

बिश्रामपुर उप-संभाग के सहायक अभियंता के.डी. भौमिक ने जानकारी देते हुए बताया कि 2 हजार रुपए से अधिक का बकाया राशि के उपभोक्ताओं की संख्या 6700 से लगभग 2 करोड़ 67 लाख रुपए, 10 हजार रुपए से 20 हजार रुपए तक के बकाया राशि वाले उपभोक्ताओं की संख्या 2100 के ऊपर लगभग 28 लाख रुपए, 20 हजार रुपए से 50 हजार रुपए तक के बकाया राशि वाले उपभोक्ताओं की संख्या लगभग 1480 से 45 लाख रुपए, 50 हजार से 01 लाख तक के बकायादार 37 उपभोक्ताओं से लगभग 23 लाख रुपए का बकाया राशि की वसूली विभाग द्वारा सघन अभियान चला कर किया जा रहा है। जिसमें मसगा निवासी श्रीमती कमला देवी पर 57 हजार रुपए, रामलोचन राजवाड़े पर 54 हजार रुपए, रामवृक्ष यादव पर 57 हजार रुपए, रामबहल राजवाड़े पर 53 हजार रुपए, संधीर,हीरासाय पर 68 हजार रुपए, महेन्द्र चेरवा पर 60 हजार रुपए, कौलेेश्वर पर 52 हजार रुपए, धनुषधारी गुप्ता पर 70 हजार रुपए, प्रभुनारायण पर 50 हजार रुपए, हीरालाल ब्राम्हण पर 5 लाख 54 हजार रुपए इन उपभोक्ताओं के विद्युत कनेक्शन को दल द्वारा विच्छेद कर दिया गया है।
उन्होंने आगे बताया कि बकाया राशि वसूली के लिए ग्रामों में मुनादी कराकर निर्धारित तिथि में कैम्प के माध्यम से बकाया राशि वसूली विभाग द्वारा सुनिश्चित की जा रही है साथ ही शिकायत प्राप्त होने पर निदान की कार्यवाही भी की जा रही हैं।

प्रतापपुर वितरण केन्द्र के अन्तर्गत शासकीय कार्यालयों अनुविभागीय पुलिस अधिकारी पर 98 हजार रुपए, फारेस्ट विभाग पर 56 हजार रुपए, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सेमराकलां पर 82 हजार रुपए, पुलिस थाना प्रतापपुर पर 76 हजार रुपए, असिस्टेंट सर्जन प्रथामिक स्वास्थ्य केन्द्र प्रतापपुर पर 2 लाख 92 हजार रुपए, स्टेशन ऑफिसर पर 2 लाख 30 हजार रुपए तथा पुलिस थाना चंदौरा पर 1 लाख 8 हजार रुपए का राशि बकाया है। इन विभागों को नोटिस देकर बकाया राशि भुगतान के लिए आग्रह किया गया है परन्तु निश्चित तिथि पर भुगतान नहीं करने पर इनकी भी विद्युत कनेक्शन काट दी जाएगी। मुख्यालय में पदस्थ लाईन कर्मचारियों के द्वारा संबंधित बकायादारों के ग्रामों में सरपंच एवं सचिव से संपर्क करके वसूली अभियान को सतत् जारी रखा जा रहा है। ग्राम पंचायतों से मिली शिकायतों के आधार पर उन चिन्हांकित ग्रामों में विभाग द्वारा कैम्प लगाकर वसूली एवं विद्युत संबंधी समस्याओं को निराकरण भी किया जा रहा है। विभाग द्वारा गठित इस दल में नन्दलाल गुप्ता, नन्दलाल सिंह, दाऊराम कुर्रे, गंगाराम, जुठेलदास,कालीचरण, जगतपाल, लेखराम, एवं सोनसाय शामिल रहे।