पीजी कालेज मे पैरासूट से उतरा छजकां का छात्र संगठन … ऐतहासिक जीत दर्ज

[highlight color=”pink”]छात्र संघ चुनाव के रास्ते छजकां ने खोला जीत का खाता..[/highlight]

 

[highlight color=”pink”]राजनैतिक पंडितो की उम्मीदो मे सेंध कर छजका ने लहराया जीत का परचम[/highlight]

 

[highlight color=”red”]अम्बिकापुर [/highlight]

सरगुजा विश्वविद्द्यालय और संभाग के सबसे बड़े राजीव गांधी पीजी कॉलेज में अभाविप, एनएसयूआई और छात्र एकता मंच के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होना था , लेकिन परिणाम ने छात्र राजनीति के पंडितो को सर खुजाने पर मजबूर कर दिया , क्योकि इस परिणाम के साथ ही छत्तीसगढ जनता कांग्रेस ने छात्र राजनीति के गलियारे से सरगुजा में जीत की शुरुआत कर दी है। छजका समर्थित छात्र एकता मंच के उपेन्द्र पाण्डेय ने ये शुरुआत संभाग के सबसे बड़े महाविद्द्यालय से की है। उपेन्द्र ने पीजी कालेज मे पहले से काबिज एनएसयूआई छात्र संगठन के प्रत्याशी सूफी परवीन को 236 मतो से परास्त कर छात्र राजनिती मे तीसरे मोर्चे की संभावना को प्रबल कर दिया है। इस ऐताहासिक जीत के बाद छजकां ने ना केवल छात्र राजनीति मे भूचाल ला दिया है , बल्कि छात्र राजनिती के इस भूकंप ने सरगुजा के दोनो प्रमुख दलो के दिग्गज नेताओ को भी मंथन करने पर मजबूर कर दिया है। इधर इस पूरे चुनाव मे यूथ कांग्रेस और भाजयुमो के बडे नेता की सक्रियता काफी तेज थी,  लेकिन जिसको दोनो युवा संगठन के नेता हल्का आंक रहे थे । उसने पैरासूट के सहारे पीजी कालेज की छात्र राजनिती मे उतरकर अपनी धाक जमा ली है। जिसके बाद छात्र एकता मंच से अध्यक्ष चुने गए उपेन्द्र पाण्डेय ने इस जीत का पूरा श्रेय अजीत जोगी के खास सिपेसलार दानिश रफीक को दिया है।

छात्र राजनिती और छात्र संघ चुनाव के लिए सबसे अहम माने जाने वाले संभाग के सबसे बडे कालेज मे छजका की ये इंट्री इसलिए भी धमाकेदार है क्योकि छजका ने यंहा पहले से काबिज एनएसयूआई के प्रत्याशी को पटखनी दी है। यंहा के चुनाव मे एनएसयूआई के परवीन को जंहा 377 मत प्राप्त हुए है , तो वही छजका समर्थित छात्र एकता मंच के उपेन्द्र पाण्डेय को 613 मत प्राप्त हुए है। मतलब एकता मंच के उपेन्द्र ने एनएसयूआई प्रत्याशी सूफी परवीन को आधे मतो के अंतराल से पटखनी दी है। इतना ही नही उपाध्यक्ष पद पर भी छात्र एकता मंच मतलब छजका समर्थित प्रत्याशी आमीर सुहैल ने जीत दर्ज की है। हांलाकि सचिव और सह सचिव के पद पर एनएसयूआई के उम्मीदवारो ने चुनाव जीत कर लाज जरुर बचा ली है। लेकिन छात्र संघ के चुनाव परिणाम के साथ ही छजका के छात्र विंग ने सरगुजा के इतिहास मे जीत की शरुआत कर दी है। जीत के आकडो को देखकर ये कयास लगाए जा रहे है छात्र संघ चुनाव मे आज तक किसी भी उम्मीदवार ने इतने बडे अंतर से जीत नही दर्ज की थी।

[highlight color=”yellow”]29 पदों पर निर्विरोध निर्वाचन[/highlight]

सरगुजा विश्वविद्यालय अंतर्गत विभिन्न महाविद्यालयों में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव, सह सचिव के 29 पदों के लिये अलग-अलग पदों पर एक-एक दावेदार होने के कारण निर्विरोध निर्वाचन की घोषणा की गई है, जहां अध्यक्ष पद के 6, उपाध्यक्ष के 9, सचिव के 6 एवं सह सचिव पद के 8 पदों के निर्विरोध की घोषणा की गई है। जिसमे अधिकांश कालेजो मे एबीव्हीपी के प्रत्याशियो की जीत हुई है।

[highlight color=”black”]अन्य महाविद्यालयो के चुनाव पर एक नजर [/highlight]

रानी दुर्गावती महाविद्यालय में वाड्रफनगर में 624 मतदाताओं में से 498 ने मतदान किया। यहां मतदान प्रतिशत 91.8 रहा। जहां अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव पद में अभाविप और सह सचिव पद पर एनएसयूआई का कब्जा हो गया। शासकीय विज्ञान महाविद्यालय अम्बिकापुर में एनएसयूआई के आशीष जायसवाल 19 मत से जीत हासिल किये, वहीं सचिव पद के लिये अश्वनी कुमार 78 मत से विजयी घोषित किये गये। बतौली महाविद्यालय के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव व सह सचिव पद पर अभाविप का कब्जा। सरगुजा विवि शिक्षण महाविद्यालय में अभाविप का परचम लहराया। केआर टेक्रिकल कॉलेज में अभाविप की चारो सीट में जीत हुई। लखनपुर इंजीनियरिंग कॉलेज में अभाविप ने परचम लहराया। अध्यक्ष पद में नीलेश गुप्ता अभाविप, उपाध्यक्ष पद में अमन गौतम अभाविप, सचिव पद में हसीना खातून एनएसयूआई, सह सचिव पद में अजय मिश्रा अभाविप को जीत मिली। यहां 70 वोट से एनएसयूआई के निकुंज अग्रवाल को हार का सामना करना पड़ा।

पॉलीटेक्रिक कॉलेज अम्बिकापुर मे चारो सीटों पर अभाविप का कब्जा रहा। कुसमी महाविद्यालय में चारो सीटो पर अभाविप का कब्जा रहा। संस्कार कॉलेज सीतापुर में उपाध्यक्ष और सचिव पद पर अभाविप का कब्जा रहा। राजमोहिनी देवी गल्र्स कॉलेज में चारों पदों पर एनएसयूआई ने लहराया परचम। पूजा गुप्ता अध्यक्ष बनी। होलीक्रॉस वीमेंस कॉलेज में आज सम्पन्न हुये छात्र संघ में कुल 1495 में से 1038 मतदाताओं ने मतदान किया। मतदान का प्रतिशत 62.43 रहा। अध्यक्ष पद के लिये प्रीति सारथी को 590 व एहतेशाम अंसारी को 445 मत प्राप्त हुआ। उपाध्यक्ष पद के लिये सर्वाधिक चार उम्मीदवार मैदान में थे, इनमें सर्वाधिक मत अनामिका शुक्ला को प्राप्त हुआ। इन्हें 537 त प्राप्त हुआ। जबकि निकटतम प्रतिद्वंदी मनीषा कुमारी को 166, प्रकृति केशरी को 106 व वैशाली मिश्रा को 224 मत प्राप्त हुआ। सचिव पद के लिये वंदिता ङ्क्षसह 383 मत प्राप्त कर निर्वाचित हुई। सचिव पद के लिये अन्य उम्मीदवारों में ज्योत्सना त्रिपाठी को 290 व लवली विश्वकर्मा को 361 मत प्राप्त हुआ। सह सचिव पद के लिये पूजा यादव निर्विरोध निर्वाचित हुई। छात्र संघ चुनाव को लेकर आज जरही डुमरिया कॉलेज में भारी गहमा-गहमी के बीच चुनाव संपन्न हुआ। इस कॉलेज में 131 मतदाता थे जिसमें 120 मतदाताओं द्वारा मतदान किया गया,

जिसमे अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पर एनएसयूआई व सचिव एवं सह सचिव पर अभाविप का कब्जा रहा।  दोनों दलों द्वारा नगर में विजयी जुलूस निकाला गया। एनएसयूआई के अध्यक्ष अक्षय सोनी को 64 मत तो अभाविप के प्रत्याशी को 52 मत, उपाध्यक्ष पद के लिये एनएसयूआई के सज मोहरलाल को 60 तो अभाविप प्रत्याशी तारकेश्वर को 55 मत मिले। वहीं सचिव पद पर अभावि के  इंदु कुमारी को 59 मत तो एनएसयूआई प्रत्याशी अफसाना खातून को 56 मत मिले। इसी प्रकार सह सचिव पद के लिये अभाविप के आकाश गुप्ता को 63 मत तो एनएसयूआई प्रत्याशी धर्मवीर राजवाड़े को 53 मत मिले।