एमएस धोनी अब तक बिना कप्तानी खेल चुके हैं इतने मुकाबले, ऐसे हैं कैप्टन के तौर पर रिकॉर्ड

इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल 2024 का पहला मुकाबला आज खेला जाएगा। चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम पर आरसीबी और सीएसके बीच मैच खेला जाना है। आईपीएल के आगाज से ठीक एक दिन पहले एमएस धोनी ने चेन्नई सुपरकिंग्स की कप्तानी छोड़ दी और अब रुतुराज गायकवाड टीम की कमान संभालेंगे। यानी आज के मैच में धोनी नजर तो आएंगे, लेकिन बतौर खिलाड़ी। ऐसा नहीं है कि धोनी इस भूमिका में पहली बार दिखाई देंगे। इससे पहले भी वे खिलाड़ी के तौर पर खेल चुके हैं।

धोनी दुनिया के महान कप्तानों में शुमार

महेंद्र सिंह धोनी को आईपीएल ही नहीं इंटरनेशनल क्रिकेट का भी सबसे महान कप्तान माना जाता है। अब उनकी उम्र करीब 42 साल की हो रही है, इसके बाद भी वे युवा खिलाड़ियों को फिटनेस में मात देते हैं। एमएस धोनी ने अब तक आईपीएल में कुल 250 मैच खेले हैं। इसमें से 226 में तो कप्तानी करते हुए ही नजर आए हैं। लेकिन 24 मैच वे बतौर खिलाड़ी खेले हैं। वैसे तो चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान ज्यादातर वक्त धोनी ही रहे हैं, लेकिन बीच में जब दो साल के लिए चेन्नई आईपीएल से बाहर हो गई थी, तब एक नई टीम आई थी, उसका नाम था राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स। तब एक साल तो धोनी इस टीम के कप्तान थे, लेकिन दूसरे सीजन वे खिलाड़ी के तौर पर खेलते हुए नजर आए थे।

राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के लिए आईपीएल में स्टीव स्मिथ की कप्तानी में खेले थे धोनी

साल 2016 का आईपीएल सीएसके नहीं खेल पाई थी। चेन्नई के सभी खिलाड़ी अलग अलग टीमों में थे। उस साल राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स की एंट्री हुई थी। एमएस धोनी इस टीम के कप्तान बने, लेकिन टीम का प्रदर्शन काफी खराब रहा। टीम ने उस साल सातवां स्थान हासिल किया। इसके बाद जब 2017 में फिर से आईपीएल हुआ तो स्टीव स्मिथ को इस टीम का कप्तान बनाया और धोनी टीम में खिलाड़ी के तौर पर खेल रहे थे। इस साल टीम का प्रदर्शन दमदार था, फाइनल तक पहुंची, लेकिन खिताब मैच में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस ने उसे एक करीब मुकाबले में हरा दिया था।

बतौर खिलाड़ी आईपीएल में अपना 25वां मैच खेलेंगे धोनी

आज जब एमएस धोनी फिर से अपने होम ग्राउंड यानी चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में उतरेंगे तो वे कप्तान नहीं, केवल खिलाड़ी होंगे। ये बात और है कि कप्तान न होने से धोनी का रुतबा कम नहीं हो जाएगा। आज धोनी का आईपीएल इतिहास में ये 25वां मैच होगा, जब वे कप्तान नहीं होंगे। लेकिन कप्तान के तौर पर अगर उनके आंकड़ों की बात की जए तो उन्होंने 226 मैचों में ये जिम्मेदारी संभाली है। इसमें से 133 में जीत और 91 में हार का सामना करना पड़ा है। दो मैचों का नतीजा नहीं निकला। इसमें चेन्नई सुपरकिंग्स और पुणे राइजिंग सुपरजायंट्स के मैच भी शामिल हैं।

रुतुराज की कप्तानी पर रहने वाली हैं सभी की नजरें

इस बीच सभी नजरें धोनी के अलावा आज रुतुराज गायकवाड पर भी रहेंगे कि वे कैसी कप्तानी करते हैं। हालांकि इससे पहले भी गायकवाड कप्तानी कर चुके हैं, लेकिन आईपीएल में वे पहली बार टीम की कमान संभालते हुए नजर आएंगे। जब वे दिग्गज और बड़े कप्तानों से मुकाबला करेंगे तो क्या रणनीति अपनाएंगे, ये देखना दिलचस्प होगा। साथ ही जब टीम फंसी होगी तो वे क्या चाल चलेंगे, जिससे टीम जीत दर्ज कर सके। हालांकि ये भी तय है कि उनकी मदद के लिए धोनी पूरे वक्त तैयार रहेंगे। कुल मिलाकर आज का मैच काफी रोचक होने की पूरी संभावना है।

खबरें और भी हैं…

Bina ATM Card Ke PhonePe Kaise Chalu Kare: बिना ATM कार्ड के चालू करें अपने मोबाईल पर Phone Pe और करें मनचाहा लेन-देन, जानिए पूरा प्रक्रिया

Fastest Century T20 International: किस खिलाड़ी के नाम हैं सबसे तेज T20I शतक का रिकॉर्ड, क्या आप जानते हैं किसने और कब तोड़ा  रोहित शर्मा और डेविड मिलर का रिकॉर्ड

खुद को IAS अफ़सर बता रही थी महिला, मंत्री का PA बताकर करवाना चाहती थी ये काम; इससे पहले पुलिस ने कर दिया अपना काम

सैमसंग, ओप्पो, मोटोरोला के होश उड़ाने आया इस कंपनी का सस्ता Flip स्मार्टफोन, मिलेगा यूनीक कैमरा डिजाइन

Herbal Gulal: मंदिरों में चढ़े फूलों से बना रही सुगंधित हर्बल गुलाल, जानिए- इसके फायदे