धर्म और आतंकवाद के बीच संबंध जोड़े जाने को खारिज करे दुनिया : पीएम मोदी

ने पई ताव: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व समुदाय से धर्म और आतंकवाद के बीच कोई संबंध जोड़े जाने को खारिज करने और आतंकवाद के सभी रूपों के खिलाफ संघर्ष में ‘वास्तविक अंतरराष्ट्रीय’ साझेदारी बनाए जाने की आज जोरदार वकालत की।

पूर्वी एशिया शिखर बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने यह सुनिश्चित किए जाने पर भी बल दिया कि साइबर और अंतरिक्ष संपर्क समृद्धि का स्रोत बने रहें और ये संघर्ष के नए युद्ध क्षेत्र नहीं बनने पाएं।

यहां म्यांमार की राजधानी में एक दिवसीय पूर्वी एशियाई शिखर बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और चीनी प्रधानमंत्री ली क्विंग समेत 18 देशों के नेता भाग ले रहे हैं।

मोदी ने कहा,  हम इस्लामिक स्टेट (आतंकवादी समूह) के संबंध में पूर्वी एशिया शिखर घोषणापत्र का समर्थन करते हैं। उसी के साथ ही, आतंकवाद के खिलाफ ठोस कार्रवाई करने के लिए सभी प्रकार के आतंकवाद के खिलाफ वास्तविक अंतरराष्ट्रीय साझेदारी की जरूरत है। जो कोई भी मानवता में विश्वास रखता है, उसे साथ आना चाहिए। हमें धर्म और आतंकवाद के बीच कोई संबंध जोड़े जाने को भी खारिज करना चाहिए। उन्होंने इसके साथ ही कहा, आतंकवाद और चरमपंथ की चुनौतियों में इजाफा हुआ है। मादक पदार्थों की तस्करी, हथियार तस्करी तथा काले धन को सफेद में बदलने के बीच घनिष्ठ संबंध है।