11 सूत्रीय मांगों को लेकर आदिवासी समाज ने किया धरना प्रदर्शन… महामहिम राज्यपाल के नाम एसडीएम को सौंपा ज्ञापन..


सीतापुर(अनिल उपाध्याय)। प्रांतीय निकाय के आहवान पर छत्तीसगढ़ सर्व आदिवासी समाज की ब्लॉक इकाई सीतापुर,बतौली एवं मैनपाट ने 11 सूत्रीय मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन किया। तहसील कार्यालय के सामने आयोजित धरना प्रदर्शन में छग सर्व आदिवासी समाज ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पर जमकर हल्ला बोला और उन्हें आदिवासी विरोधी करार दिया।

धरना प्रदर्शन के दौरान सुकमा में हुई गोलीबारी के दौरान मृतकों को 50 लाख घायलों को 5 लाख एवं मृत परिवारो के एक सदस्य को योग्यता अनुसार नौकरी देने की माँग करते हुए पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष प्रभात खलखो ने कहा कि मुख्यमंत्री नक्सलियों की आड़ में बस्तर क्षेत्र से आदिवासियों का सफाया करने में लगे हुए है। इन्होंने नक्सलियों की आड़ में एक षडयंत्र के तहत हजारों निर्दोष आदिवासियों को मरवा दिया और उनका यह क्रम अभी भी जारी है।

उन्होंने शेखरपुर जलाशय निर्माण का विरोध करते हुए कहा कि इस बाँध के निर्माण से हजारों आदिवासी परिवार विस्थापन की मार झेलेगा वही इसके निर्माण से दर्जनों गाँव डुबान क्षेत्र में आ जायेंगे जिससे आदिवासियों की संस्कृति,उपजाऊ भूमि उनके जीविकोपार्जन का साधन पेड़ पौधे सब नष्ट हो जायेंगे।उन्होंने इस बाँध निर्माण पर रोक लगाने की माँग करते हुए कहा कि अगर इसे नही रोका गया तो सर्व आदिवासी समाज जल सत्याग्रह कर अपना विरोध जताएंगी।

उन्होंने क्षेत्र की जीवनदायिनी माँड नदी में रेत माफियाओं द्वारा किये जा रहे अवैध उत्खनन पर सरकार को लपेटे में लेते हुए कहा कि प्रदेश सरकार एवं उनके मंत्री के इशारे पर क्षेत्र में रेत का अवैध उत्खनन कर रेत माफिया उसे उत्तरप्रदेश की मंडियों में खपा रहे है।ग्रामीणों द्वारा विरोध करने पर उनके साथ मारपीट की घटना को अंजाम दिया जाता है।

जबकि इस पर पहला अधिकार ग्राम पंचायतों का होना चाहिए ताकि रेत उत्खनन के एवज में पंचायत को रॉयल्टी का लाभ मिल सके।धरना प्रदर्शन को पूर्व जिला पंचायत सदस्य मुन्ना टोप्पो अनिल निराला समेत अन्य कई वक्ताओं ने संबोधित कर आदिवासी हितों की संरक्षण हेतु 11 सूत्रीय मांगों पर सरकार का ध्यानाकर्षण कराया।

धरना प्रदर्शन के बाद सुकमा गोलीकांड में प्रभावित परिवारों को मुआवजा एवं नौकरी देने,शासकीय नौकरी में बैकलॉग एवं नई भर्ती पर आरक्षण रोस्टर लागू करने,पाँचवी अनुसूची क्षेत्र में तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी भर्ती में शत प्रतिशत आरक्षण लागू करने,ग्राम पंचायत चिरगा में एल्युमिनियम संयंत्र स्थापित नही करने सहित 11 सूत्रीय मांगों को लेकर महामहिम राज्यपाल के नाम एसडीएम कार्यालय में ज्ञापन सौंपा।

इस अवसर पर अध्यक्ष सर्व आदिवासी समाज सुशील सिंह, के के सिंह पैंकरा, शिवराम बेक, चुंठु खलखो, सेतराम बड़ा, जयशंकर खेस, वीरेंद्र टोप्पो, लखन सिदार, रोहित खलखो, कैलाश कुजूर, टापुनाथ बेक, राजनाथ तिर्की, सुलेमान कुजूर, हीरालाल, लरंग साय, संजय पोर्ते, विकास भगत, रितिक रोशन, खलखो ऋतु पैंकरा, अंकिता बखला, नीमा बेक आदि उपस्थित थे।