लोकसेवा केंद्रो से आय, जाति निवास हेतु जारी आवेदन को बाबू नही देते महत्व.. प्रमाण पत्र के अभाव में बच्चो का एडमिशन हो रहा प्रभावित..


सीतापुर(अनिल उपाध्याय)। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रो में संचालित होने वाले लोकसेवा केंद्र द्वारा जारी किया जाने वाला आय,जाति एवं निवास प्रमाण पत्र के आवेदनों को तहसील कार्यालय में संबंधित बाबू महत्व नही देते है।बाबुओं की इस लापरवाही से बच्चो का प्रमाण पत्र नही बन पाने के कारण स्कूलों में उनका दाखिला नही हो पा रहा जिससे बच्चे समेत अभिभावक काफी परेशान है।अभिभावकों ने इस मामले में लोकसेवा केंद्रों द्वारा प्रमाण पत्र हेतु जारी किए गए आवेदनों पर उचित कार्रवाई करने की माँग की है।


विदित हो कि सरकार ने आय,जाति निवास प्रमाण पत्र बनवाने के चक्कर मे दलालों एवं कार्यालय में होने वाली परेशानियों से लोगो को राहत दिलाने विकल्प के तौर पर लोकसेवा केंद्र को आवेदन जारी करने हेतु अधिकृत किया है।

जिसका लाभ भी लोगो को मिल रहा है लोग अपने बच्चो का आय,जाती,निवास प्रमाण पत्र हेतु लोकसेवा केंद्र के माध्यम से आवेदन कर रहे है किंतु तहसील कार्यालय में संबंधित बाबू लोगो के किये कराये पर पानी फेर दे रहे है।

लोकसेवा केंद्र द्वारा आय,जाति,निवास हेतु जारी किया गया आवेदन तहसील कार्यालय में जाकर बाबुओं की लापरवाही का शिकार हो जाता हैं।महीनों तक बाबुओं के टेबल पर पड़ा आवेदन उदासीनता की वजह से या तो फाइलों में दबकर रह जाता है या फिर डस्टबिन का हिस्सा बना दिया जाता है।

दरअसल तहसील कार्यालय में पदस्थ बाबू लोगो की अपनी मोनोपोली है वो केवल तहसील कार्यालय में जाकर किया गया आवेदन को ही महत्व देते है क्योंकि बदले में वो अभिभावकों से मुँहमाँगी रकम वसूलते है।बाबुओं के इस अड़ियल रवैये की वजह से बच्चे एवं अभिभावक दोनों परेशान है क्योंकि इन दिनों क्षेत्र में खेती किसानी का काम जोरो पर है ऐसी स्थिति में गाँव के ग्रामीण एवं किसान प्रमाण पत्र बनवाने के लिए पूरा दिन कार्यालय एवं बाबुओं के चक्कर काटते रह जाते है।इस वजह से उनका कृषि कार्य भी प्रभावित होने लगा है और प्रमाण पत्र नही बनने की वजह से बच्चों का स्कूल में दाखिला भी नही हो पा रहा है।

इस संबंध में ग्रामीण जगमोहन, रामदेव, वंशीधर, लोहरसाय, हरिलाल जैसे दर्जनों ग्रामीणों ने लोकसेवा केंद्र द्वारा जारी आवेदन पर उचित कार्रवाई करते हुए आय,जाती एवं निवास प्रमाण पत्र जारी कराने की माँग की है ताकि समय पर बच्चो का स्कूल में दाखिला करा सके।


इस संबंध में तहसीलदार शशिकांत दुबे ने उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया है।