400 नई महिला कमांडो बनाने की तैयारी.. बेटियों को 10 वीं की पढ़ाई में भी मदद….

अंबिकापुर समुदायिक पुलिसिंग में कार्य करते हुए मुख्यमंत्री की सराहना पाने के बाद सरगुजा पुलिस इस दिशा में और भी मुस्तैदी से भिड़ गई है.. इस सम्बन्ध में आज बैठक आयोजित कर जिले के सभी एसडीओपी और थाना प्रभारियो को दिशा निर्देश दिए गुए है..

दरअसल सरगुजा पुलिस ने पिछले वर्षो में सामुदायिक पुलिसिंग के क्षेत्र में बढ़िया काम किया है .. और इस काम के लिए मुख्यमंत्री ने बैठक में सरगुजा के तारीफ़ करते हुए मिशाल भी दी थी.. इस क्षेत्र में महिला कमांडो का गठन काफी कारगार साबित हुआ है.. इस काम की जिम्मेदारी जिले की महिला एसडीओपी गरिमा द्विवेदी को दी गई थी और उन्होंने बेहतर कार्य करते हुए पहले चरण में 200 महिला कमांडो को प्रशिक्षित करने में सफलता हासिल की है.. वही अब दुसरे चरण में इस आंकड़े को दो गुना करते हुए 400 महिला कमांडो का लक्ष्य रखा गया है.. लिहजा कुल 600 महिला कमांडो को प्रशिक्षित करने की तैयारी शुरू कर दी गई है.. गाँव की महिलाओ को पुलिस से जोड़ने का यह प्रयास बड़ा ही सराहनीय है इस ओर एक नया प्रयास भी किया गया है.. अब सरगुजा पुलिस गाँव की उन बच्चियों को पढने में भी सहयोग करेगी जो 10 वीं की पढ़ाई नहीं कर पाई है.. ताकि वो पुलिस या अन्य प्रतियोगी परीक्षाओ में भाग ले सकें..

POLICE 2234
वही अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू ने सभी पुलिस अधिकारियो को यह समझाया की कैसे पब्लिक के साथ जुड़कर पुलिस को अपना काम करना है.. आम लोगो के साथ विभिन्न सामजिक आयोजन कर आम लोगो से पुलिस को दोस्ताना रहने की सीख दी गई.. ताकि लोग भी पुलिस की मदद के लिए आगे आये जिससे पुलिस और पब्लिक दोनों के कम आसान होंगे..

बहरहाल सामुदायिक पुलिसिंग के तहत सरगुजा में काफी अच्छे आयोजन और प्रयास लगातार जारी है.. जिनमे से महिला कमांडो तैयार करने का फार्मूला तो सुपरहिट हो चुका है.. गाँव घर की लडकिया आत्म निर्भर बननें के साथ साथ सामाजिक कार्यक्रमों में भीड़ भाड वाली जगहों में अपराध नियंत्रण और व्यवस्था बनाने में अहम् भूमिका निभा रही है..

सूची में पढ़े सामुदायिक पुलिसिंग के लिए सरगुजा पुलिस की आगे की तैयारी-

POLICE