Health Tips: कभी सोचा है क्यों आपका पेट अचानक से फूल जाता है? जानें वो कारण जिन्हें लोग नजरअंदाज कर देते हैं

Health Tips:  क्या आपने कभी महसूस किया है कि अचानक से सोकर उठने के बाद या खाना खाने के बाद आपके पेट में सूजन की समस्या क्यों हो जाती है? इसके अलावा कई बार कुछ खाया आपको ऐसा लगता है कि पेट फूल गया है। तो, कभी बिना खाए ही आपको लंबे समय तक ब्लोटिंग की समस्या होती रहती है। दरअसल, इन सबके पीछे कुछ वो कारण हैं जिन्हें आप आसानी से नजरअंदाज कर देते हैं। कई बार तो आप इनपर ध्यान भीनहीं देते हैं। तो, आइए जानते हैं ब्लोटिंग के इन्हीं कारणों के बारे में विस्तार से।

पेट फूलने का मुख्य कारण क्या होता है?

  1. जल्दी-जल्दी खाना 

पेट फूलने का मुख्य कारण है जल्दी-जल्दी खाना खाना। दरअसल, जब आप जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं तो खाने के साथ मुंह में हवा भी चली आती है जिससे पेट में हवा भरने के साथ ब्लॉटिंग की समस्या हो जाती है। यानी कि इसकी वजह से महसूस होने लगता है कि अचानक से आपका फेट फूल गया है। 

  1. अपच और कब्ज

अपच और कब्ज की समस्या में अक्सर लोगों का पेट फूल जाता है। इसकी वजह से होता ये है कि पाचन क्रिया प्रभावित रहता है और बॉवेल मूवमेंट स्लो हो जाता है। तो, होता ये है कि कब्ज की समस्या नहीं होती है। साथ ही कब्ज की वजह से पेट फूलने लगता है और ये कई सारी दिक्कतों का कारण बनने लगता है।

  1. बेहद खराब डाइजेशन

पेट फूलने का मुख्य कारण है बेदद खराब डाइजेशन जिसकी वजह से पूरा पाचनतंत्र प्रभावित रहता है और पेट एसिड बाइल जूस को प्रभावित करता है। साथ ही होता ये है कि पेट एसिड को प्रड्यूस करता है और जब खाना पेट तक पहुंचता है तो पेट इसे पचाने के लिए तेजी से काम करने लगता है और ज्यादा एसिड प्रड्यूस करता है। इससे इस दौरान पेट में सूजन की समस्या बनी रहती है।

  1. खराब हार्मोनल हेल्थ

खराब हार्मोनल हेल्थ की वजह से भी पेट फूलने की समस्या हो जाती है। इसकी वजह से शरीर में अकारण ही सूजन रहती है। साथ ही होता ये है कि जैसे ही शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन बढ़ता है खासकर कि पीरियड्स के आस-पास तो पेट फूलने की समस्या होने लगती है। ऐसे में आपको इन बातों का ध्यान रखते हुए इस समस्या से खुद को बचाने की कोशिश करनी चाहिए।

इन्हें भी पढ़िए – CG-गुंडा बदमाशों पर टीआई ने नहीं की कार्रवाई, तो पुलिस अधीक्षक ने कर दी थाना प्रभारी की छुट्टी

छत्तीसगढ़ के राशनकार्ड धारियों के चावल में होगी कटौती? प्रदेश की भाजपा सरकार हितग्राहियों के कोटे में कटौती करने को तैयार!

10वीं-12वीं के स्टूडेंट्स के लिए जरूरी खबर! गणित और संस्कृत में फेल हो, 5000 रुपए दो पास कर देंगे; जानिए क्या है पूरा मामला

छत्तीसगढ़ के शराब प्रेमियों के लिए Good न्यूज़, ज्यादा भाव पर कहीं बिक्री हो रही शराब, तो इस नंबर पर करें शिकायत, होगी समाधान!