छत्तीसगढ़ के राशनकार्ड धारियों के चावल में होगी कटौती? प्रदेश की भाजपा सरकार हितग्राहियों के कोटे में कटौती करने तैयार !

अम्बिकापुर. Ration Card News: छत्तीसगढ़ में विष्णुदेव साय की सरकार प्राथामिकता राशनकार्ड हितग्राहियों को आबंटित किए जाने वाले राशन के कोटे में डकैती डालने की तैयारिया लभलग पूरी कर ली हैं? ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि, छत्तीसगढ सरकार का नया राशनकार्ड ने इसी ओर इशारा कर रहा हैं। जिसको लेकर के अम्बिकापुर जिला कांग्रेस अध्यक्ष राकेश गुप्ता ने विष्णुदेव सरकार पर यह आरोप लागाया हैं।

छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल की सरकार के समय या पुरानी व्यवस्था के अनुसार प्राथमिकता हितग्राही वाले परिवारों को न्यूनतम 35 किलो राशन देने का प्रावधान था। ऐसे परिवारों को जो पांच सदस्यों से अधिक होने पर प्रति सदस्य 7 किलो राशन दिया जाता था। लेकिन, नए राशन कार्ड कुछ और ही इशारा कर रहा हैं। मतलब नए राशन कार्ड की ऊपर प्रधानमंत्री की फोटो लगी हैं। इसके पिछले कवर पर निर्देशों की कंडिका को देख कर मालूम होता हैं कि, राशन के न्यूनतम कोटा जो 35 किलो होता था। इसकी सीमा को समाप्त कर परिवार के सदस्यों की संख्या के आधार पर राशन आबंटित किया जाएगा। पुरानी व्यवस्था में परिवार में सदस्यों की संख्या यदि तीन हैं, तो भी उस परिवार को भी न्यूनतम 35 किलो राशन दिया जाता था। लेकिन, नए राशन कार्ड के अनुसार परिवार के प्रति सदस्य को 5 किलो के आधार पर गणना कर राशन दिया जाएगा।

इसको एक उदाहरण के जरिए समझते हैं- यदि एक परिवार में पांच सदस्य हैं, तो नए राशनकार्ड में दिए गए निर्देशों के हिसाब से उसे हर महीने मात्र 25 किलो चावल प्राप्त होगा। पुराने राशनकार्ड में ऐसे सदस्य संख्या की सीमा नहीं थी। बिना सदस्यों की संख्या की गणना किए परिवार को एकमुश्त 35 किलो चावल दिया जाता था। यहीं नहीं यदि परिवार में पांच से अधिक सदस्य होने पर प्रति सदस्य सात किलो के हिसाब से राशन के चावल का कोटा बढ़ जाता था। नई व्यवस्था के माध्यम से प्रति सदस्य 7 किलो के कोटे को घटाकर 5 किलो कर दिया गया हैं। नए राशनकार्ड के पिछले कवर की तारांकित बिंदु 3 के निर्देश प्राथमिकता हितग्राहियों के हितों पर सरकार का डाका हैं।

20240405 2317073239284053103467991

उधर, केंद्र की मोदी सरकार देश में 80 करोड़ लोगों को भोजन देने का बात करती हैं। वहीं, इधर राज्य की सरकार छत्तीसगढ़िया लोगों के राशन के कोटे में डकैती डाल रही हैं। जिसको लेकर के अंबिकापुर कांग्रेस जिलाध्यक्ष राकेश गुप्ता ने प्रदेश सरकार से पुरानी व्यवस्था बहाल करने की मांग की हैं। ऐसा नहीं होने पर प्रदेशभर में कांग्रेस बड़ा आंदोलन को अंजाम देने वाली हैं।

वहीं, इसके बारे में छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर कर लोगों को जानकारी बताते नजर आ रहे हैं। देखिए Ex CM का ट्विटर पोस्ट –

खबरें और भी हैं….

राशन कार्ड हितग्राहियों की मौज ही मौज, 2 महीने का राशन जारी, हितग्राही ऐसे करें चेक आपके नाम पर कितना चावल आया हैं?

अप्रैल-मई का एक साथ चावल आपके नाम से कितना किलोग्राम आया हैं! राशन कार्ड हितग्राही डायरेक्ट इस Link से करें चेक!

सरकारी कर्मचारियों से लेकर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं तक के लिए अच्छी खबर, बढ़े हुए DA, भत्ते और मानदेय पर आया बड़ा अपडेट, जानिए कब आएगी वृद्धि हुई राशि खाते में.?

School Time Table Change: बढ़ते गर्मी के चलते अम्बिकापुर में बदला, स्कूल खुलने का समय, अब इतने बजे से सभी स्कूल!  DEO ने जारी किया आदेश

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में स्वेच्छानुदान राशि में घोटाला! विधायक ने ‘अपनी मर्जी’ से बांट दी ड्राइवर, निजी कर्मचारियों, भाजपा नेताओं, नेताओ के रिश्तेदारों को रेवड़ी की तरह राशि.!