Government Job: छत्तीसगढ़ में सरकारी नौकरी पाने सुनहरा मौका, 5000 से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती, इस दिन से आवेदन शुरू…

{"remix_data":[],"remix_entry_point":"challenges","source_tags":[],"origin":"unknown","total_draw_time":0,"total_draw_actions":0,"layers_used":0,"brushes_used":0,"photos_added":0,"total_editor_actions":{},"tools_used":{},"is_sticker":false,"edited_since_last_sticker_save":false,"containsFTESticker":false}

रायपुर.CG Health Job, Chhattisgarh 2024, CG Government Job: छत्‍तीसगढ़ के स्वास्थ्य विभाग में अलग-अलग 5 हजार से ज्यादा पदों पर भर्तियां होगी। हालांकि, इसके लिए आधिकारिक अधिसूचना फिलहाल जारी नहीं हुआ हैं। जिससे यह बता पाना मुश्किल हैं कि, इसके लिए आवेदन प्रक्रिया कब से शुरू हो रही हैं। फिर भी उम्मीद हैं कि, इसके लिए आवेदन प्रक्रिया जून-जुलाई से शुरू हो सकते हैं। इन पदों पर भर्ती छत्तीसगढ लोक सेवा आयोग (CGPSC) और छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल (CG VYAPAM) के माध्यम से होगी। नर्सिंग व पैरामेडिकल स्टाफ के अलावा 800 से ज्यादा पद डाक्टरों के भी होंगे। वहीं, 150 से अधिक पदों पर विशेषज्ञ डाक्टरों भी भर्तियां भी होंगी। इन पदों में भर्ती के लिए बजट में भी प्राविधान कर लिया गया हैं।

इसे भी पढ़िए – B.Ed डिग्रीधारी शिक्षकों के लिए राहत भरी खबर, “नहीं जाएगा नौकरी…दिया जाएगा D.El.Ed करने का मौका!” पढ़िए वायरल आदेश…

जानकारी के मुताबिक, विभाग ने भर्तियों के लिए पहले भी योजना बनाई थी। स्वास्थ्य मंत्री ने विधानसभा में भी इन पदों पर भर्ती होने की जानकारी दी थी। उन्होंने कहा था कि भर्ती के योग्य उम्मीदवार के आवेदन आने के बाद तुरंत उन्हें भर्ती किया जाएगा। उस हिसाब से जून 2024 तक डाक्टरों की भर्ती प्रक्रिया पूरी करना था। देश में लोकसभा चुनाव के कारण आचार संहिता लग गई। जिसके कारण भर्ती प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई। 4 जून के बाद आचार संहिता हट जाएगी। इसके बाद ही भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। जुलाई अंत तक अस्पतालों में डाक्टरों की नियुक्तियां होने की संभावना हैं।

इसे भी पढ़िए – छत्तीसगढ़ की महिलाओं को मिलेगी 1000 रुपए…इस दिन आएगी महतारी वंदन योजना की तीसरी किश्त…

वहीं, ग्रामीण और दूरस्थ अंचलों में बहुत सारे अस्पतालों में डाक्टर नहीं हैं। डाक्टरों की भर्ती होने के बाद से ग्रामीणों को भी गांव और आसपास ही स्वास्थ्य सुविधाएं मिलने लगेगी। प्रशासन भी ग्रामीण और दूरस्थ अंचलों में बने अस्पतालों में ज्यादातर नियुक्तियां करेगा। स्वास्थ्य विभाग मे होने वाली 5 हजार पदों की भर्ती में डाक्टर, विशेषज्ञ डाक्टर, मेडिकल आफिसर, पैरा मेडिकल, नर्सिंग स्टाफ, कंप्यूटर आपरेटर, फार्मासिस्ट समेत अन्य पद होंगे।

संचालक स्वास्थ्य सेवाएं यानी डीएचएस के माध्यम से प्रदेश के विभिन्न अस्पतालों, सामुदायिक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में 2200 से ज्यादा पदों पर भर्ती होगी। इसमें शिशु रोग विशेषज्ञ, स्त्री रोग विशेषज्ञ, सर्जरी, क्रिटिकल केयर, अस्थि, न्यूरो, मेडिसिन, कार्डियक सहित अन्य बीमारियों से जुड़े विशेषज्ञों की भर्ती की जाएगी।

इसे भी पढ़िए -Ration Card New Rules: राशन कार्डधारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! 1 मई 2024 से लागू हो रही नए नियम, जानिए नए नियम में क्या कुछ हैं…

डीएमई के जरिए पैरा और नर्सिंग स्टाफ की भी भर्ती की जाएगी। विभाग ने इन भर्तियों को पूरा करने के लिए चरणबद्ध तरीके से प्लानिंग कर चुका हैं। अधिकतर भर्तियां जून-जुलाई में हो जाएगी। बाकि बची हुई भर्तियों को अलग-अलग चरण के माध्यम से भरी जाएगी। भर्ती प्रक्रिया व्यापमं और पीएससी के माध्यम से पूरी की जाएगी।

राजधानी के आंबेडकर और डीकेएस अस्पताल में भी विशेषज्ञ डाक्टरों की भर्ती की जाएगी। इन दोनों अस्पतालों में लगभग 125 भर्तियां होगी। आंबेडकर अस्पताल में जनसंपर्क अधिकारी, मानव संसाधन अधिकारी, लैब टेक्नीशियन, पैरामेडिकल स्टाफ, मेडिको सोशल वर्कर,एक्सरे टेक्नीशियन समेत कुल 86 पदों पर भर्ती होना हैं। प्रदेश के एकमात्र सरकारी सुपरस्पेशलिटी अस्पताल और पीजी संस्थान डीकेएस में 35 नए पदों पर भर्ती होगी। इसमें 3 प्राध्यापक, चार सह प्राध्यापक और 23 पद सहायक प्राध्यापकों की होगी। विभिन्न विभागों में पांच रजिस्ट्रार की भी भर्ती होना हैं।

इन्हें भी पढ़िए – नौकरी से जल्द निकाले जाएंगे B.Ed डिग्रीधारी टीचर्स? मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कह दी ये बड़ी बात..!

Surguja News: अवैध रूप से बालू लोड दो हाइवा समेत एक जेसीबी प्रशासन ने किया जब्त

OnePlus Smartphone: आज से पूरे भारत में बंद हो जाएगी OnePlus स्मार्टफोन की बिक्री? जानें कंपनी ने क्या कहा

Petrol-Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल की कीमतें, क्या हैं नए दाम, टंकी जाने से पहले चेक करें