राशन कार्ड हितग्राहियों की मौज ही मौज, 2 महीने का राशन एक साथ हुआ जारी, हितग्राही ऐसे करें चेक अपने नाम पर कितना चावल आया हैं?

Chhattisgarh Ration Card News: छत्तीसगढ़ के लाखों राशन कार्ड धारी के लिए बड़ी खुशखबरी हैं। दरअसल, छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग ने राशन कार्ड हितग्राहियों के हित में फैसला लेते हुए 2 महीने का राशन एक साथ देने का फैसला लिया हैं। बता दें कि, राज्य सरकार ने इसके लिए पहले ही सभी जिला के कलेक्टरों को आदेशित कर दिया था। अब इस महीने में अप्रैल और मई दोनों महीने का राशन एक साथ राशन हितग्राहियों को दिया जाएगा। विभाग ने दोनों महीने की राशन राशनकार्ड धारी के नाम पर जारी कर दी हैं। लेकीन, चावल के साथ मिलने वाला और खाद्य पदार्थ जैसे चना, शक्कर और नमक। केवल अप्रैल महीने का ही दिया जाएगा। मई महीने का चना, शक्कर और नमक मई महीने में ही दिया जाएगा। छत्तीसगढ़ खाद विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट http://khadya.cg.nic.in पर जाकर आप देख भी सकते हैं कि, आपका नाम पर दोनों महीने का राशन आया हैं या नहीं। और आया हैं तो कितना किलोग्राम चावल आया हैं? आइए जानते हैं इनके बारे में प्रक्रिया।

स्टेप -01. सबसे पहले आपको खाद विभाग के ऑफिसियल वेबसाइटhttps://khadya.cg.nic.in/rationcards/rcmodule/Reports/RCDistributionListAdditionalNov.aspx पर जाना होगा।

स्टेप -02. इसके बाद Home Page पर छत्तीसगढ़ खाद्य सुरक्षा 2012- ऑनलाइन का विकल्प मिलेगा जहां पर क्लिक करें।

स्टेप -03. प्रोसेस होने के बाद इस तरह का नया पेज खुल जाएगा। जहां आपको माह का नाम/ मार्च/ अप्रैल/ मई लिखा रहेगा। जैसे अभी दिख रहा हैं। अप्रैल मई 2024 में आबंटित खाद्यान हेतु दुकानवर विवरण की सूची..दिया गया हैं। उसी पर क्लिक करें।

स्टेप -04. क्लिक करने के बाद नया पेज खुल कर आएगा…जिसमें आप मांगी सभी जानकारी डालें। जैसे- जिला का नाम, शहरी/ ग्रामीण क्षेत्र में आते हैं उसे चयन करें, विकासखण्ड का नाम और लास्ट में उचित मूल्य दुकान का नाम चयन करना हैं। इसके बाद जानकारी देखें वाला बटन पर क्लिक करें।

स्टेप -05. जानकारी देखें पर क्लिक करते ही उस दुकान के अंतर्गत आने वाले सभी राशन कार्ड धारियों का लिस्ट खुल जाएगा। जिसमें अप्रैल 2024 माह में सरल क्रमांक, दुकान क्रमांक, राशनकार्ड क्रमांक, मुखिया का नाम, पिता/पति का नाम, राशनकार्ड का प्रकार, स्कीम, सदस्यों की संख्या और आबंटन की जानकारी दिख जाएगा।

इन्हें भी पढ़िए – अप्रैल-मई का एक साथ चावल आपके नाम से कितना किलोग्राम आया हैं! राशन कार्ड हितग्राही डायरेक्ट इस Link से करें चेक!

सरकारी कर्मचारियों से लेकर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं तक के लिए अच्छी खबर, बढ़े हुए DA, भत्ते और मानदेय पर आया बड़ा अपडेट, जानिए कब आएगी वृद्धि हुई राशि खाते में.?

Chhattisgarh: सेक्स रैकेट का भंडाफोड़ होते ही..तत्कालीन DSP, TI और हवलदार पर लगे गम्भीर आरोप..SSP ने कहा कर रहे जांच!..

School Time Table Change: बढ़ते गर्मी के चलते अम्बिकापुर में बदला, स्कूल खुलने का समय, अब इतने बजे से सभी स्कूल!  DEO ने जारी किया आदेश

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में स्वेच्छानुदान राशि में घोटाला! विधायक ने ‘अपनी मर्जी’ से बांट दी ड्राइवर, निजी कर्मचारियों, भाजपा नेताओं, नेताओ के रिश्तेदारों को रेवड़ी की तरह राशि.!