भूकंप के झटको से खुली दिल्ली एनसीआर, रोहतक और पश्चिमी यूपी के लोगो की नींद…

पश्चिमी यूपी में शुक्रवार तड़के भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए है । मेरठ में शुक्रवार सुबह करीब 4:27 बजे लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए। इसके अलावा दिल्ली-एनसीआर समेत भारत के कई स्थानों पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.7 आंकी गई। बताया जा रहा है कि भूकंप का केंद्र हरियाणा में था। इधर तडके करीब साढे चार बजे भूकंप के तेड झटके के बाद सुबह करीब 8:00 बजे एक बार फिर रोहतक मे  भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस दौरान शामली में भूकंप की तीव्रता इतनी थी कि लोग झटको को महशूश करने के बाद परिवार सहित घर से बाहर निकल आए ।

जानकारी के मुताबिक दिल्ली भूकंप के मामले में बेहद संवेदनशील सिस्मिक ज़ोन 4 में आता है । यमुना के किनारों पर जो घर मौजूद है, वहां पर इसका काफी असर हुआ है । गौरतलब है कि यमुना के आस-पास के दिल्ली-एनसीआर में बलुआ मिट्टी काफी ज्यादा है। दिल्ली, हरियाणा के अलावा उत्तर प्रदेश के शामली में भी भूकंप के झटकों के कारण लोग अपने घरों से बाहर निकल आए ।

गौरतलब है कि ये रमजान का महीना चल रहा है और आज सुबह जब लोग नमाज के लिए उठे तो उन्होंने भूकंप के झटके महसूस किए। बताया गया कि भूकंप के झटके इतने तेज थे कि मेरठ में कई जगह पर लोग दहशत में आ गए। इतना ही बल्कि घरों में सो रहे लोग तुरंत घर से बाहर आ गए और आसपास के लोगों को इस बात की जानकारी दी। अच्छी बात यह रही कि भूकंप आने से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है।