आप विधायको ने डेमो देकर दिखाया कैसे की जा सकती है EVM में गड़बड़ी ..

नई दिल्ली

 

दिल्ली विधानसभा में डमी ईवीएम टैंपरिंग का एक डेमो दिया गया. आम आदमी पार्टी विधायक सौरभ भारद्वाज ने सदन में दावा किया कि ईवीएम टैंपरिंग संभव है. इसके लिए ईवीएम जैसी दिखने वाली मशीन पर उन्होंने बाकायदा लाइव डेमो भी दिया. उन्होंने कहा कि मेरे जैसा साधारण इंजीनियर भी 10-15 दिन की मेहनत के बाद ईवीएम टैंपर कर सकता है. उन्होंने एक-एक स्टेप के जरिए बताया कि कैसे ईवीएम टैंपरिंग की जा सकती है. गौरतलब है कि दिल्ली विधानसभा का आज विशेष सत्र बुलाया गया है. अरविंद केजरीवाल ने आज सदन में एक बड़े षडयंत्र का खुलासा करने का दावा किया है.

सौरभ भारद्वाज ने इन पांच स्टेप में किया ईवीएम टैंपर करने का दावा
ईवीएम में दो यूनिट होती है. पहली कंट्रोल यूनिट और दूसरी वोटिंग मशीन.
वोटिंग से पहले मशीन चेक होती है. मॉक टेस्ट करके दिखाया जाता है कि मशीन ठीक चल रही है.
जब असली वोटिंग शुरू होती है तब खेल शुरू होता है. यहीं से तय होता है कि किसे जिताना है.
दरअसल, सभी पार्टियों का एक खूफिया कोड होता है. कोई वोटर जाकर पार्टी का कोड डालता है तो उसके बाद सारी वोट उसी पार्टी को जाना शुरू हो जाती है.
इसके बाद ईवीएम में कोई भी बटन दबाओ वोट उसी पार्टी को जाएगा जिसका कोड डाला गया है.

 

सौरभ भारद्वाज ने सदन में भिंड की घटना का भी जिक्र किया जिसमें कोई भी बटन दबाने पर वोट बीजेपी को ही जाता था. उन्होंने कहा कि मैंने बीजेपी की वजह से इंजीनियरिंग छोड़ी थी. आज बीजेपी की वजह से फिर इंजीनियरिंग करनी पड़ रही है. सौरभ ने कहा कि गुजरात में जहां-जहां चुनाव हैं वहां तीन घंटे के लिए हमें मशीन दे दो. एक भी सीट बीजेपी नहीं जीतेगी.

गौरतलब है कि आम आदमी पार्टी पंजाब, गोवा और दिल्ली एमसीडी में करारी हार का ठीकरा ईवीएम पर फोड़ती रही है. इसी के चलते उनके कई कार्यकर्ता नाराज हो गए. लेकिन अरविंद केजरीवाल ईवीएम हैकिंग का राग अलापते रहे और आज विधानसभा में डमी मशीन पर डेमो भी पेश किया. बागी कपिल मिश्रा ने अरविंद केजरीवाल पर 2 करोड़ रुपये रिश्वत लेने का आरोप लगाया है. इसके बाद आज एक दिन के लिए दिल्ली विधानसभा का विशेष सत्र आयोजित किया गया.