8th Pay Commission: लोकसभा चुनाव के बीच करोड़ों सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब 26000 तक बढ़कर आएगा सैलरी..!

8th Pay Commission: लोकसभा चुनाव 2024 के बीच करोड़ों कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी हैं। दरअसल, देश में लोकसभा चुनाव चल रहे हैं और पहले चरण की मतदान खत्म होने के बाद आज यानी 26 अप्रैल 2024 को दूसरे चरण की 88 सीटों पर मतदान हुआ हैं। इसी बीच सूत्रों के मुताबिक़, नई सरकार के गठन के साथ कर्मचारियों को तोहफ़ा बड़ी मिलने वाली हैं। 8th Pay Commission के मामले में विभागीय अधिकारियों ने सहमति जताई हैं। इसकी तैयारियां पूर्ण हैं, और जो भी दल सरकार बनेगी, वह 8th Pay Commission को लागू करेगी। हालांकि, अभी तक किसी भी आधिकारिक घोषणा की गई नहीं हैं।

वेतनमान आयोग के नियमों के मुताबिक़, अब तक देश में 7 वाँ वेतनमान आयोग का गठन हुआ हैं। बता दें कि, पहला वेतनमान 1947 में बनाया गया था, और अंतिम सातवें वेतनमान आयोग का गठन 28 फरवरी, 2014 को हुआ था। तब से, कर्मचारियों को वेतन आयोग के हिसाब से सैलरी मिल रही हैं। बजट के दौरान, 8th Pay Commission के गठन की बात उठी थी। लेकिन, चुनावों के मद्देनजर, वित्त मंत्री ने वेतनमान आयोग के गठन को इनकार कर दिया था। लेकिन, अब यह बताया जा रहा हैं कि, नई सरकार के तुरंत बाद 8वें वेतनमान आयोग को लागू किया जा सकता हैं। जिससे देश के एक करोड़ 12 लाख कर्मचारियों और पेंशनर्स को डायरेक्ट लाभ मिलेगा।

बात करें 8th Pay Commission की गठन की तो जनवरी 2024 में ही इसके लिए खाका तैयार किया जा चुका हैं। लेकिन, बजट के दौरान, इसपर विराम लगा दिया गया था। अधिकारियों के मुताबिक, जब 8वें वेतनमान आयोग लागू होगा, तब कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन बढ़कर 18000 से 26000 रुपए हो जाएगा। आपको जानकारी के लिए बता दें कि, हर 10 साल में केंद्र सरकार के द्वारा नया वेतन आयोग लागू किया जाता हैं। ऐसे में आपको बता दें कि, साल 2014 में सातवें वेतन आयोग को लागू किया गया था। उस हिसाब से 2024 में 10 साल हो गए हैं तो सरकारी कर्मचारी इस उम्मीद में बैठे हुए हैं कि, आखिर 8th Pay Commission कब लागू होगा।

इन्हें भी पढ़िए – Ration Card New Rules: राशन कार्डधारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! 1 मई 2024 से लागू हो रही नए नियम, जानिए नए नियम में क्या कुछ हैं…

Gold-Silver Price Today: शादी-विवाह की भरी सीजन में सोने-चांदी की दामों में आई भारी गिरावट, जानिए 1 ग्राम, 10 ग्राम और 100 ग्राम Gold की ताजा रेट, खरीदने के पहले इन बातों का रखें ध्यान-

DA Hike: सरकारी कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज़, इस महीने मिलेगा बढ़ा हुआ DA, सरकार ने की घोषणा

Romance Video: आम्रपाली और निरहुआ का बेहद रोमांटिक Video Song, देखते ही मन में फूल खिलने लग जाएगा.!

ऐसा भी भोजपुरी रोमांटिक सॉन्ग हैं जिसे देख सोए हुए अरमान जाग उठती हैं, आप भी देखिए VIDEO