DA Hike: सरकारी कर्मचारियों के लिए Good न्यूज़, इस महीने मिलेगा बढ़ा हुआ DA, सरकार ने की घोषणा

DA Hike, Salary increment: अगर आप केंद्रीय कर्मचारी हैं या आपके परिवार में केंद्र सरकार के कर्मचारी हैं तो यह खबर आपके लिए खास हो सकती है। हाल ही में मार्च के पहले हफ्ते में सरकार ने केंद्र के लाखों कर्मचारियों का DA 4% से बढ़ाने की घोषणा की है। इसके साथ केंद्र सरकार ने पेंशनभोगियों को भी 4% से वृद्धि के साथ DA का भी तोहफा दिया। इसके बाद DA और DR 50 फीसदी हो चुका है। सरकार के डीए के ऐलान के बाद लाखों कर्मचारी खुश हैं। इसके बावजूद मार्च माह का वेतन नहीं मिला है।

DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अप्रैल में कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी और तीन महीने का एरियर मिलने की संभावना है। मार्च 2024 में केंद्र सरकार द्वारा DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बावजूद पिछले महीने उन्हें बढ़ोतरी नहीं मिली है। DA में बढ़ोतरी की घोषणा करते हुए केंद्र सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि मार्च 2024 के वेतन से पहले कर्मचारियों के एरियर का भुगतान नहीं किया जाएगा।

डीए और डीआर क्या है?

डीए और डीआर का मतलब सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को मिलने वाला डीए और डीआर है। कर्मचारियों को सरकार की ओर से डीए दिया जाता है और पेंशनभोगी डी.आर. के हकदार हैं। खासतौर पर डीए और डीआर को साल में दो बार बढ़ाया जाता है। इसे पहली बार जनवरी में और दूसरी बार जुलाई में लागू किया गया है।

डीए को 7 मार्च को बढ़ाया गया था

केंद्र सरकार ने 7 मार्च को DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी दी थी। इसके बाद यह सैलरी का 50 फीसदी हो गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, इसे जनवरी 2024 में लागू किया जाएगा। सरकार के इस ऐलान से एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को लाभ होगा। डीए के अलावा कर्मचारियों का एचआरए भी बढ़ेगा। सरकार का कहना है कि डीए बढ़ाने से सरकार पर 12868 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा।

इन्हें भी पढ़िए – Weather Update: भीषण गर्मी से राहत मिलेगी या फिर लू करेगी बेहाल, जानें-आपके इलाके में कैसा रहेगा मौसम

Bank Holiday: जल्दी निपटा लें बैंक संबंधी काम, इन शहरों में बंद रहने वाले हैं बैंक? देख लें यह लिस्ट

बर्ड फ्लू ने दी दस्तक: जांच में पुष्टि के बाद मारे गए 2196 पक्षी, अलर्ट जारी

नागिन डांस के बाद पेश है स्पेशल कोबरा डांस, Video देखकर लोग ले रहे हैं जमकर मजे