बर्ड फ्लू ने दी दस्तक: जांच में पुष्टि के बाद मारे गए 2196 पक्षी, अलर्ट जारी

रांची. Bird Flu: झारखंड की राजधानी रांची में बर्ड फ्लू फैलने की पुष्टि हुई है। शहर के होटवार इलाके के रीजनल पोल्ट्री फार्म में 1745 मुर्गियों के साथ 2196 पक्षियों को मारा गया है। इसके अलावा 1697 अंडों को नष्ट किया गया है। मुर्गियों के सैंपल की जांच भोपाल स्थित सरकारी प्रयोगशाला में होने के बाद मामला सामने आया। सैंपल में एवियन इन्फ्लूएंजा एच5एन1 की पुष्टि हुई है। यह वायरस पक्षियों में बीमारी का कारण बनता है। जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है।

अंडा की खरीद-बिक्री पर रोक

जिस क्षेत्र में संक्रमण की पुष्टि हुई है, वहां से एक किलोमीटर के दायरे में मुर्गियों, उनसे संबंधित उत्पाद, अंडा की खरीद-बिक्री एवं ट्रांसपोर्टिंग पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है। रांची के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने रैपिड रिस्पांस टीम गठित की है और प्रत्येक टीम में पशु चिकित्सा पदाधिकारियों एवं कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों एवं कर्मियों को जिला पशुपालन पदाधिकारी एवं सहायक निदेशक, पोल्ट्री फार्म, क्षेत्रीय पोल्ट्री फार्म, होटवार रांची से समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करने का निर्देश दिया गया है।

क्लीनिंग एंड डिसइन्फेक्शन का कार्य

बताया गया है कि एक्शन प्लान के तहत आरआरटी की ओर से होटवार के बाकी बचे पोल्ट्री फार्म की मुर्गियों को मारने, वैज्ञानिक विधि से निपटारे एवं इसके बाद संक्रमित क्षेत्र का वैज्ञानिक विधि से संपूर्ण क्लीनिंग एंड डिसइन्फेक्शन का कार्य किया जाना है। एक्शन प्लान के तहत एपिसेंटर से एक किलोमीटर की परिधि में मुर्गी पालन से संबंधित सर्वेक्षण का कार्य किया जाएगा, ताकि प्रशासनिक स्तर पर इसके बारे में निर्णय लिया जा सके। टीम को निर्देश दिया गया है कि एपिसेंटर से 10 किलोमीटर की परिधि के क्षेत्र का मानचित्र बनाकर सर्विलांस जोन के रूप में चिन्हित करते हुए इस क्षेत्र में एवियन इन्फ्लूएंजा की सघन निगरानी का कार्य करें।

इन्हें भी पढ़िए – Bank Holiday: जल्दी निपटा लें बैंक संबंधी काम, इन शहरों में बंद रहने वाले हैं बैंक? देख लें यह लिस्ट

नागिन डांस के बाद पेश है स्पेशल कोबरा डांस, Video देखकर लोग ले रहे हैं जमकर मजे

Weather Update: भीषण गर्मी से राहत मिलेगी या फिर लू करेगी बेहाल, जानें-आपके इलाके में कैसा रहेगा मौसम

DA Hike: सरकारी कर्मचारियों के लिए Good न्यूज़, इस महीने मिलेगा बढ़ा हुआ DA, सरकार ने की घोषणा