क्रिकेट फैंस के लिए बुरी खबर, अंडर 19 वर्ल्ड कप में नहीं होगा भारत-पाकिस्तान मैच! जानें वजह

IND vs PAK Under 19 World Cup 2024: अंडर 19 वर्ल्ड कप 2024 का आयोजन साउथ अफ्रीका में किया जा रहा है। इस टूर्नामेंट के ग्रुप स्टेज के मुकाबले खत्म हो चुके हैं। जहां भारतीय टीम ने अपना आखिरी मैच अमेरिका के खिलाफ खेला। भारतीय टीम ने अपने ग्रुप में एक भी मैच नहीं गंवाया। जिसके कारण उन्होंने टॉप पर फिनिश किया। इस टूर्नामेंट में कुल चार ग्रुप बनाए गए थे। चारों ग्रुपों में से टॉप तीन टीमों ने सुपर सिक्स के लिए क्वालीफाई किया है, ऐसे में कुल 12 टीमें अगले राउंड में पहुंची हैं। इन 12 टीमों को दो ग्रुप में बांट दिया गया है। एक में ग्रुप ए और डी की टीमें और दूसरे में ग्रुप बी और सी की टीमें होंगी।

सुपर 6 का रोमांच

ग्रुप स्टेज खत्म होने के बाद सुपर 6 राउंड में भारत, बांग्लादेश, आयरलैंड, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और नेपाल एक ग्रुप में हैं और साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और जिम्बाब्वे दूसरे में हैं। सुपर 6 राउंड को काफी जटिल बनाया गया है। जिसके कारण यह फैंस के लिए भी यह काफी कंफ्यूजिंग हो गया है। दरअसल सुपर 6 राउंड में ग्रुप स्टेज के दौरान अच्छा प्रदर्शन करने वाली टीमों को थोड़ा फायदा होगा।

उदाहरण के लिए जैसे कि टीम इंडिया ने अपने ग्रुप से क्वालीफाई करने वाली दोनों टीमों (बांग्लादेश और आयरलैंड) के खिलाफ अपने मैच जीते हैं। ऐसे में टीम इंडिया सुपर 6 राउंड में चार अंकों से शुरुआत करेगी, वहीं आयरलैंड ने अपने साथ क्वालीफाई करने वाली टीमों के खिलाफ एक भी मैच नहीं जीता है। ऐसे में आयरलैंड की टीम 0 अंक के साथ अपने ग्रुप स्टेज की शुरुआत करेगी क्योंकि वे अन्य दो क्वालीफाइंग टीमों बांग्लादेश और भारत के खिलाफ हार गए थे।

सुपर 6 में नहीं होगा भारत-पाकिस्तान मैच

वर्ल्ड कप के ग्रुप स्टेज के बाद टीम इंडिया और पाकिस्तान की टीम सुपर 6 राउंड के लिए एक ही ग्रुप का हिस्सा हैं। फिर भी दोनों टीमें आपस में सुपर 6 राउंड के दौरान एक भी मैच नहीं खेलेंगी। दरअसल आईसीसी के नए फॉर्मेट के अनुसार दोनों टीमों के बीच मैच नहीं खेला जा सकेगा। भारतीय टीम ग्रुप स्टेज के दौरान ग्रुप ए का हिस्सा थी, वहीं पाकिस्तान की टीम ग्रुप डी में थी। दोनों टीमों ने अपने-अपने ग्रुप में टॉप पर फिनिश किया। वहीं आईसीसी के इस फॉर्मेट के अनुसार एक क्वालीफाइंग टीम को दूसरे ग्रुप की दो टीमों का सामना करना पड़ेगा जो अलग-अलग स्थानों पर समाप्त होंगी।

तो A1 (भारत) का सामना D2 और D3 (न्यूजीलैंड और नेपाल) से होगा, लेकिन D1, यानी पाकिस्तान से नहीं। इसी तरह, बांग्लादेश (ए2) का सामना पाकिस्तान और नेपाल से होगा, न्यूजीलैंड से नहीं। प्रारूप कंफ्यूज करने वाला हो सकता है लेकिन आईसीसी ने ग्रुप चरण में अच्छा प्रदर्शन करने वाली टीमों को एक शुरुआत देने के बारे में सोचा है।