WhatsApp ने 2 करोड़ से ज्यादा अकाउंट किए बैन, मार्च में करीब 80 लाख यूजर्स पर हुआ एक्शन, जानिए कंपनी क्यों करती है ऐसा?

WhatsApp Tips: आज के समय में वॉट्सऐप एक जरूरी इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप्लिकेशन बन चुका है। लगभग हर एक स्मार्टफोन यूजर इसका इस्तेमाल करता है। वॉट्सऐप की उपयोगिता कितनी है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि दुनियाभर में करीब 2.4 बिलियन लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। वॉट्सऐप अपने यूजर्स की सेफ्टी और प्राइवेसी का भी बखूबी ध्यान रखता है। नियमों का उल्लंघन करने वाले यूजर्स पर कंपनी की तरफ से कड़ी कार्रवाई भी की जाती है। 2024 में वॉट्सऐप ने करोड़ों यूजर्स के खिलाफ सख्त ऐक्शन लिया है।

खुले Park में ही भीड़ गए प्रेमी जोड़ा, सबके सामने करने लगे कुछ ऐसी हरकत, देखकर लोगों ने बंद कर ली अपनी आंखें

आपको बता दें कि वॉट्सऐप की तरफ से हर महीने एक रिपोर्ट जारी की जाती है। कंपनी यह रिपोर्ट IT Rule 2021 के तहत रिलीज करती है। इस रिपोर्ट में कंपनी अपने करोड़ों यूजर्स की सेफ्टी को बनाए रखने के लिए उठाए गए कदमों और नियमों का उल्लंघन करने वाले यूजर्स पर की गई कार्रवाई के बारे में जानकारी देती है।

छत्तीसगढ़ का “हरा सोना” से संग्राहक होंगे मालामाल, जानिए तेंदूपत्ता संग्राहकों को कितना मिलेगा पैसा

कब कितने अकाउंट्स हुए बैन

वॉट्सऐप की तरफ से इस साल यानी 2024 में मार्च के महीने तक करीब 2 करोड़ से ज्यादा अकाउंट के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए उन्हें बैन कर दिया गया है। आइए आपको इसके बारे में डिटेल से बताते हैं।

देखिए VIDEO: सोशल मीडिया इस Hot भोजपुरी एक्ट्रेस ने दिखाया अपना कातिलाना अंदाज, वीडियो देख आप भी रह जाएंगे हैरान

कंपनी की तरफ से जारी रिपोर्ट के अनुसार वॉट्सऐप ने 1 जनवरी से 31 जनवरी के बीच में करीब 67,28,000 अकाउंट्स को बैन किया। वहीं फरवरी के महीने मेटा के स्वामित्व वाली इस कंपनी ने 76,54,000 अकाउंट्स को बैन किया। मार्च के महीने में कंपनी ने 79,54000 अकाउंट्स के खिलाफ कार्रवाई की।

CG-आत्मानंद स्कूलों में Admission की तारीख बढ़ी, अब इस तारीख़ तक कर सकेंगे आवेदन, पढ़िए DPI की आदेश

इस तरह कंपनी ने 1 जनवरी 2024 से लेकर 31 मार्च 2024 भारत में कुल 22,310,000 अकाउंट्स को बैन कर दिया है। वॉट्सऐप ने कहा कि कुल बैन अकाउंट में से करीब 1,430,000 अकाउंट को यूजर्स की रिपोर्ट से पहले ही बैन कर दिया गया था। कंपनी ने बताया कि उसे 1 मार्च 2024 से 31 मार्च 2024 तक शिकायत अपीलीय समिति यानी GSC से 5 रिपोर्ट्स मिलीं थी।

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचार‍ियों की बल्‍ले-बल्‍ले, 50% डीए के बाद HRA से ग्रेच्‍युटी तक मोटा फायदा… और भी कई भत्तों में इज़ाफ़ा