इन एप्स की वजह से हजारों यूजर्स की प्राइवेसी खतरें में, कहीं आपके मोबाइल में तो इंस्टॉल नहीं, तुरंत करें डिलीट

फ़टाफ़ट डेस्क. ज्यादातर लोग मोबाइल एप्स डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर का इस्तेमाल करते हैं. गूगल प्ले स्टोर तक पहुंचने से पहले एप्स को कई सिक्योरिटी चेक से गुजरना पड़ता है, इसके बावजूद कई बार ऐसे एप्स प्ले स्टोर तक पहुंच जाते हैं, जो यूजर्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं. कई बार ऐसा बग के कारण भी होता है. ऐसे ही एक पुराने सिक्योरिटी ब्रीच की वजह से हजारों एंड्रॉयड यूजर्स की प्राइवेसी खतरे में पड़ गई है. सिक्योरिटी फर्म CheckPoint ने इस बारे में खुलासा किया है.

सिक्योरिटी फर्म की रिपोर्ट के मुताबिक, Grindr, Bumble, OKCupid, Cisco Teams, Yango Pro, Edge, Xrecorder, PowerDirector समेत Google Play Store पर उपलब्ध कई एप्स में गड़बड़ी पाई गई है. रिपोर्ट के अनुसार, इन एप्स में आई दिक्कत की वजह से हजारों यूजर्स का डाटा खतरे में है.

बता दें कि इस वर्ष की शुरुआत में गूगल प्ले में एक बग देखा गया गया था. इस बग से काफी सारे एप्स प्रभावित हुए थे. हालांकि एप्स में आए इस बग को फिक्स कर दिया गया था. बग फिक्स करने के बाद एप्स को डेवलपर्स ने नए Play कोर लाइब्रेरी में फिर से इंस्टॉल करना पड़ा था. हालांकि कुछ एप्स जैसे Grindr, Bumble, OKCupid, Cisco Teams, Yango Pro, Edge, Xrecorder, PowerDirector आदि को दोबारा Play कोर लाइब्रेरी में इंस्टॉल नहीं किया गया था. इसी वजह से यह परेशानी आ रही है.

डेवलपर्स की इस लापरवाही की वजह से एंड्रॉयड यूजर्स का निजी डाटा खतरे में है. सिक्योरिटी फर्म की रिपोर्ट के अनुसार, ये एप्स अभी भी पुराने Play कोर लाइब्रेरी में मौजूद हैं. सिक्योरिटी फर्म ने दावा किया है कि ये एप्स अभी भी यूजर्स के लिए खतरनाक हैं. साथ ही Play Core लाइब्रेरी में ये डेवलपर्स को इन-एप अपडेट्स और नए फीचर मॉड्यूल को पुश कर रहे हैं.

सिक्योरिटी फर्म रिपोर्ट के मुताबिक, ये प्रभावित एप्स हैकर्स को यूजर के निजी डाटा जैसे कि लॉग-इन डिटेल्स, पासवर्ड और फाइनेंशियल डिटेल्स और ई-मेल एक्सेस करा सकते हैं. इन एप्स को सितंबर माह में एनालाइज किया गया, जिनमें से 13 प्रतिशत एप्स Google Play Core लाइब्रेरी का इस्तेमाल कर रहे हैं. इनमें से 8 प्रतिशत एप्स प्रभावित हैं. ऐसे में अगर आपके मोबाइल में भी इनमें से कोई एप इंस्टॉल है तो उन्हें तुरंत डिलीट कर दें.