Lok Sabha Election: प्रत्याशी की हार्ट अटैक से मौत, इस लोकसभा सीट पर टल गया चुनाव

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए होने वाली वोटिंग का समय काफी नजदीक आ गया है। पहले फेज की वोटिंग 19 अप्रैल को होगी। इस बीच मध्य प्रदेश के बैतूल लोकसभा सीट पर बसपा को झटका लगा है क्योंकि पार्टी प्रत्याशी अशोक भलावी का हार्ट अटैक के चलते निधन हो गया है। इसके चलते इस सीट पर चुनाव प्रक्रिया को फिलहाल टाल दिया गया है।

बीएसपी प्रत्याशी अशोक भलावी की उम्र 50 साल बताई जा रही है, जो कि मूलरुप से सोहागपुर के रहने वाले अशोक को दोपहर में सीने में दर्द हुआ तो परिजन अस्पताल लेकर गए। यहां डॉक्टर ने अशोक को मृत घोषित कर दिया। बसपा प्रत्याशी के निधन के बाद बैतूल सीट पर चुनाव की प्रक्रिया अब नए सिरे से होगी।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने कहा है कि बैतूल लोकसभा सीट का चुनाव अब आगे बढे़गा। उन्होंने बताया कि इसकी जानकारी दे दी गई है। कलेक्टर ने बताया कि आयोग यहां चुनाव और नामांकन के लिए नई तारीख तय करेगा। इसके बाद ही बैतूल में चुनाव होंगे।

क्या हैं चुनावी नियम?

प्रत्याशी के निधन को लेकर बने चुनावी नियम की बात करें तो जनप्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 52 के तहत अगर किसी मान्यता प्राप्त राज्य या राष्ट्रीय पार्टी की ओर से मैदान में उतारे गए उम्मीदवार की नामांकन के बाद या मतदान से पहले मौत होती है, तो उस सीट पर वोटिंग को स्थगित कर दिया जाता है।

ऐसे में कुछ दिन बाद मतदान के लिए नई तारीख की घोषणा की जाती है। पहले निर्दलीय उम्मीदवार की मौत पर भी ऐसा होता था, लेकिन बाद में इसे बदला गया और यह नियम सिर्फ मान्यता प्राप्त दल के उम्मीदवारों की मौत पर ही लागू होता है। बता दें कि उत्तर प्रदेश की गोरखपुर सीट से समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी काजल निषाद को भी पिछले दिनों हार्ट अटैक आया था और उन्हें प्राथमिक उपचार के बाद तुरंत ही लखनऊ रेफर किया गया था। हालांकि उनकी हालत अब स्थिर बताई जा रही है।

इन्हें भी पढ़िए – Video: इस फूल की खेती बना देगी लखपति! डंठल बेचकर भी हो सकते हैं मालामाल, एक एकड़ जमीन ही काफी

Video: रशियन लड़की खोज रही इंडियन दूल्हा: QR कोड लेकर घूम रही रशियन लड़की, चाहिए इंडियन दूल्हा; बेसब्र हुए लड़के

सावधान! व्हाट्सऐप पर लोगों को लूटने का नया तरीका, पहले भरोसा जीतेंगे ये ‘नटवर लाल’, फिर लगा देंगे चूना, जानिए कैसे

छत्तीसगढ़: शराब प्रेमियों के लिए बुरी ख़बर, 48 घंटे तक बंद रहेगी शराब दुकान; जानिए वजह