Video: इस फूल की खेती बना देगी लखपति! डंठल बेचकर भी हो सकते हैं मालामाल, एक एकड़ जमीन ही काफी

नई दिल्ली. Farming: भारत एक कृषि प्रधान देश है। यहां ग्रामीण इलाकों में आज भी ज्यादातर लोगों की जिंदगी खेती पर निर्भर करती है। पहले के समय में किसान प्राकृतिक तरीके से ही खेती करते थे। इससे उनका मुनाफ़ा बेहद कम होता था। अगर किसान के पास ज्यादा जमीन है, तभी उनकी कमाई अच्छी होती थी, लेकिन समय के साथ अब किसान लेटेस्ट तकनीक की मदद से खेती करने लगे हैं। इसका असर उनकी आमदनी पर भी पड़ने लगा है।

अब किसान कई तरह के फर्टिलाइजर का इस्तेमाल करने लगे हैं। इसके अलावा बीज भी अब हाईब्रीड इस्तेमाल की जाती है। इनकी वजह से अब पैदावार ज्यादा होती है और साथ ही किसानों का मुनाफ़ा भी ज्यादा होता है। वैसे तो कई किसान आज भी बरसों से चले आ रहे अनाज और सब्जियों को उगाकर ही कमाई कर रहे हैं, लेकिन कुछ ऐसी फसलें हैं जिनकी खेती उन्हें इससे ज्यादा मुनाफ़ा दे सकता है। इसी में से एक है रजनीगंधा की खेती।

फूल से बने मालामाल

सोशल मीडिया पर एक शख्स ने किसान भाइयों को कम जमीन पर ज्यादा तरीका बताया। शख्स ने बताया कि कैसे रजनीगंधा की खेती से किसान कम समय पैसा कमा रहे हैं। भारत में शादियों के सीजन या किसी त्यौहार में इस फूल की डिमांड काफी बढ़ जाती है। ऐसे में किसान को इस फूल के अच्छे पैसे भी मिलते हैं। इतना ही नहीं, इसकी डंठल भी अच्छे दामों में बिकती है। ऐसे में इसकी खेती किसानों के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है।

देखिए वीडियो –

होता है इतना मुनाफ़ा

शख्स ने बताया कि अगर किसान के पास एक एकड़ जमीन है तो रजनीगंधा की खेती करने में उसे चालीस से पचास हजार खर्च होंगे। एक बार जब पौधे तैयार हो जायेंगे तो इससे किसानों की ढाई लाख की कमाई हो जाएगी। इतना ही नहीं, इसके बीज काफी सस्ते आते हैं। जो मुख्य खर्च है वो है इसकी देखभाल करने में, ऐसे में अगर आपके पास एक एकड़ जमीन है तो बस इस फूल को लगा लें और मालामाल बन जायें।

इन्हें भी पढ़िए – Lok Sabha Election: आजादी के बाद से इन लोकसभा सीटों पर सिर्फ मुस्लिम प्रत्याशी को ही मिली जीत, देखें लिस्ट

Weather Update Today: यहां पर बारिश-ओलावृष्टि का अलर्ट, 10 राज्यों में तापमान 40 डिग्री के पार; जानिए आपके इलाके में मौसम का हाल

Accident: प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष की गाड़ी हुई हादसे का शिकार, ट्रक ने साइड से मारी टक्कर; बीजेपी को बताया जिम्मेदार

Mafia Atiq Ahmed: अतीक अहमद के तीसरे डॉग… ‘डैनी’ की हुई मौत, माफिया ने पाल रखे थे विदेशी नस्ल के 5 कुत्ते, जानिए अब कितने बचे?