Weather Update Today: यहां पर बारिश-ओलावृष्टि का अलर्ट, 10 राज्यों में तापमान 40 डिग्री के पार; जानिए आपके इलाके में मौसम का हाल

IMD Weather Update Today: देश के ज्यादातर इलाकों में भीषण गर्मी पड़ रही है। पिछले 24 घंटे के दौरान महाराष्ट्र के जेऊर में सबसे ज्यादा 43 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। जबकि यूपी के प्रयागराज में 40.6, गुजरात के राजकोट में 42.1, राजस्थान के फलोदी में 41.4, मध्य प्रदेश के रतलाम में 41 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया।

40 डिग्री के पार पहुंचा तापमान

मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान, गुजरात, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, सौराष्ट्र, कच्छ, मध्य महाराष्ट्र, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, माहे और केरल के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान 40-42 डिग्री सेल्सियस के बीच है। यहां पर अगले 24 घंटे के दौरान भी मौसम ऐसा ही बना रहेगा। 

यहां पर चलेगी लू

मौसम विभाग के अनुसार, कर्नाटक, तमिलनाडु, सौराष्ट्र और कच्छ के अलग-अलग स्थानों पर 11 अप्रैल तक हीटवेव (लू) चलेगी। वहीं, बिहार में भी गर्मी का असर देखा जा रहा है। इसके अलावा दिल्ली समेत देश के अन्य हिस्सों में भी गर्मी का असर देखा जा सकता है लेकिन लू नहीं चलेगी।

इन राज्यों में बारिश-ओलावृष्टि का अलर्ट

देश के कई राज्यों में एक ओर जहां सूरज की तपिस देखी जा रही है वहीं कुछ जगहों पर बारिश की भी संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, 13 और 14 अप्रैल को जम्मू और कश्मीर में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा/बर्फबारी होने की संभावना है। 13 अप्रैल को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में छिटपुट ओलावृष्टि होने की संभावना है। 13 अप्रैल को राजस्थान में धूल भरी आंधी या तूफान (50-60 किमी प्रति घंटे से 70 किमी प्रति घंटे तक) चलने की संभावना है।

10 अप्रैल को मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ में अलग-अलग स्थानों पर बारिश के ओलावृष्टि की भी संभावना है। 13-16 अप्रैल के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में गरज के साथ हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है।

दिल्ली में 40 डिग्री तक पहुंचने वाला है तापमान

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में भी गर्मी पड़ रहा है। दिल्ली में इस सप्ताह तापमान के लगभग 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है लेकिन राजधानी में लू नहीं चलेगी क्योंकि 13 और 14 अप्रैल को गरज के साथ बारिश हो सकती हैं। मौसम विभाग ने बुधवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है। वहीं अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 38 और 19 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

इन्हें भी पढ़िए –Video: इस फूल की खेती बना देगी लखपति! डंठल बेचकर भी हो सकते हैं मालामाल, एक एकड़ जमीन ही काफी

Video: रशियन लड़की खोज रही इंडियन दूल्हा: QR कोड लेकर घूम रही रशियन लड़की, चाहिए इंडियन दूल्हा; बेसब्र हुए लड़के

छत्तीसगढ़: शराब प्रेमियों के लिए बुरी ख़बर, 48 घंटे तक बंद रहेगी शराब दुकान; जानिए वजह

CG 10th,12th Result: इस दिन होगी 10वीं 12वीं का रिजल्ट जारी, बोर्ड के सचिव ने बताया जानकारी, स्टूडेंट्स ऐसे करें चेक अपना Result