गणतंत्र दिवस पर रायपुर में बरतें विशेष सावधानी

रायपुर

रायपुर में गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान विशेष सुरक्षा बरतने के निर्देश दिए गए हैं। आईबी ने इस संबंध में छत्तीसगढ़ पुलिस को अलर्ट भेजा है। विशेषकर रायपुर पुलिस लाइन में होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में तगड़ी चौकसी के निर्देश दिए गए हैं। अब पुलिस मुख्यालय और रायपुर पुलिस की सुरक्षा को लेकर प्लानिंग शुरू हो चुकी है। अतिरिक्त बल की व्यवस्था की जा रही है ताकि चप्पे-चप्पे पर चौकसी बरती जा सके। रायपुर के गणतंत्र दिवस समारोह के लिए अभी से सुरक्षा बिंदुओं पर मंथन शुरू हो चुका है। पंजाब के पठानकोट में एयरबेस पर हुए आतंकी हमले के बाद से देशभर में अलर्ट है। दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, बेंगलुरू, हैदराबाद समेत 50 से ज्यादा शहरों के लिए अलर्ट जारी किया गया है। सिमी आतंकियों का ठिकाना कहलाने वाले रायपुर को भी इस लिस्ट में शामिल किया गया है। पुलिस के वरिष्ठ अफसर भी इस बात से इंकार नहीं करते कि आतंकियों के शहरों की लिस्ट में रायपुर शामिल नहीं है। बोधगया ब्लॉस्ट और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमले की योजना बनाने वाले आतंकी संगठनों को बेनकाब करने के बाद से रायपुर को विशेष अलर्ट वाले शहरों में रखा गया है। हालांकि यहां अब तक आतंकी घटना नहीं हुई है, लेकिन सुरक्षा मसलों को ध्यान में रखकर रायपुर पुलिस ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। पुलिस अतिरिक्त फोर्स का इंताजम कर रही है। रात में गश्त को बढ़ाने के संबंध में भी निर्देश जारी किए गए हैं।

पुलिस की लोगों से अपील- सतर्क रहें ..पुलिस ने आम जनता से अपील की है कि रेलवे स्टेशन, बस अड्डे, मॉल और सार्वजनिक स्थानों पर सतर्क रहें। लावारिस सामान दिखने पर पुलिस को सूचना दें। बाहरी संदिग्धों के मकान किराया लेने और होटलों में ठहरने पर नजर रखी जाए। कोई संदेही दिखे तो इसकी सूचना पुलिस को दें। ट्रैफिक नियम और सुरक्षा नियमों का पालन किया जाए, ताकि अप्रिय घटनाओं से बचा जा सके।

नक्सल जिलों में समारोह पर कड़ा पहरा.. राज्य के नक्सल प्रभावित जिलों में नक्सली गतिविधियों को ध्यान में रखकर छत्तीसगढ़ पुलिस ने पुलिस अधीक्षकों को अलर्ट जारी किया है। हर साल गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान नक्सली विरोध जताते हुए सड़कों और गांवों में उत्पात मचाते हैं। इसमें पुलिस फोर्स, आम जनता का नुकसान न हो, इसके लिए एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए हैं। सिमी के कई आतंकी रायपुर में भी पकड़े जा चुके हैं, इसलिए संवेदनशीलता बरती जा रही है।

राज्यपाल फहराएंगे पुलिस लाइन में झंडा.. शासन की ओर से सभी जिला कलेक्टरों को 26 जनवरी के गणतंत्र दिवस समारोह के आयोजन का निर्देश दिया गया है। सामान्य प्रशासन विभाग ने शुक्रवार को मंत्रालय से परिपत्र जारी किया। शासकीय भवनों और ऐतिहासिक स्थलों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा। पुलिस परेड मैदान में सुबह 9 बजे से समारोह का आयोजन होगा, जिसमें राज्यपाल बलरामजी दास टंडन ध्वजारोहण करेंगे। वे परेड की सलामी लेंगे। परेड में सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, जिला पुलिस बल, जेल, होमगार्ड, एनसीसी, स्काउट्स, एसटीएफ कमांडो आईटीबीपी के जवानों के साथ सेना की टुकड़ियां भी शामिल होंगी। इस दौरान अलंकरण समारोह का भी आयोजन होग