हिन्दुस्तान के युवाओं की होगी 21वीं सदी: डॉ. रमन सिंह

रायपुर

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि युवा शक्ति की बदौलत आज देश तेजी से तरक्की की राह पर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि 21वीं सदी हिन्दुस्तान के युवाओं की होगी। मुख्यमंत्री आज यहां नया रायपुर में 20वें राष्ट्रीय युवा उत्सव के समापन समारोह को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित कर रहे थे।
छत्तीसगढ़ सहित देश के लगभग 25 राज्यों के हजारों युवाओं की भागीदारी से पांच दिवसीय राष्ट्रीय युवा उत्सव का समापन इन राज्यों की कला संस्कृति पर आधारित रंगारंग सांस्कृतिक मार्च पास्ट से हुआ, जिसमें विभिन्न राज्यों के लोक नृत्य करते हुए युवाओं के जत्थों ने अनेकता में एकता पर आधारित भारतीय संस्कृति मनोरम झांकियों का जीवंत प्रदर्शन किया। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार वितरित किये। समारोह की अध्यक्षता छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल ने की। मुख्य अतिथि डॉ. रमन सिंह ने संबोधित करते हुये कहा कि राष्ट्रीय स्तर के इस आयोजन में देशभर से आये लगभग 8 हजार युवाओं ने नया रायपुर को अपनी ऊर्जा और अपने उत्साह से लगातार पांच दिनों तक जीवंत बनाए रखा। देश की अलग-अलग संस्कृतियों, भाषाओं और बोलियों का जीवंत स्वरूप यहां देखने को मिला, जो हमारे देश की सबसे बड़ी ताकत है। डॉ. सिंह ने सांस्कृतिक मार्च पास्ट की भी प्रश्ंासा की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश युवा सोच के साथ विकास के हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री ने आज हमारे देश के युवाओं को स्टार्टअप इंडिया और स्टैंड अप इंडिया के नाम से नई योजनाओं की सौगात दी है। मुख्यमंत्री ने भारतीय युवाओं की प्रतिभा अब किसी से छुपी नहीं है। अमेरिका के राष्ट्रपति भी भारत के नौजवानों की क्षमता को पहचानने लगे है और वे अपने देश के युवाओं को यह नसीहत देते हैं कि ठीक से पढ़ाई करो नहीं तो भारत के युवा अमेरिका के हर क्षेत्र में छा जाएंगे। डॉ. रमन सिंह ने राष्ट्रीय युवा के समापन समारोह में छत्तीसगढ़ की विकास यात्रा पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि युवा उत्सव का शुभारंभ स्वामी विवेकानंद की जयंती पर 12 जनवरी को हुआ था। स्वामी विवेकानंद ने अपने बचपन के दो साल रायपुर में बिताकर छत्तीसगढ़ का गौरव बढ़ाया। मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे युवा उत्सव में देश के युवाओं का जोश-खरोश देखने को मिला।
विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल ने इस मौके पर कहा कि राष्ट्रीय युवा उत्सव ने छत्तीसगढ़ के नया रायपुर में लघु भारत का नजारा प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि देश के विभिन्न राज्यों के युवाओं ने यहां अपने-अपने प्रदेशों की कला संस्कृति का प्रदर्शन कर यह साबित कर दिया कि भारत में असहिष्णुता का कोई स्थान नहीं है। भारत एक सहिष्णु देश है। अनेकता में एकता हमारे देश की ताकत है। समापन समारोह को लोकसभा सांसद अनुराग ठाकुर ने भी संबोधित किया। स्वागत भाषण छत्तीसगढ़ सरकार के खेल और युवा कल्याण मंत्री श्री भईयालाल राजवाड़े ने दिया। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती रमशीला साहू, लोक निर्माण मंत्री श्री राजेश मूणत, वन मंत्री श्री महेश गागड़ा, राज्य युवा आयोग के अध्यक्ष श्री कमलचंद्र भंजदेव, गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष श्री भूपेंद्र सवन्नी, रायपुर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री संजय श्रीवास्तव, नगर निगम रायपुर के महापौर श्री प्रमोद दुबे, जिला पंचायत रायपुर की अध्यक्ष श्रीमती शारदा वर्मा, छत्तीसगढ़ सरकार के मुख्य सचिव श्री विवेक ढांढ, खेल एवं युवा कल्याण विभाग के सचिव श्री दिनेश श्रीवास्तव आदि उपस्थित थे। नेहरू युवा केंद्र संगठन के अध्यक्ष श्री विष्णु दत्त शर्मा सहित विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी भी समारोह में मौजूद थे।