मोबाइल कोर्स पूरा करने में छत्तीसगढ़ का ये जिला देश एवं प्रदेश में दूसरा स्थान पर, महिलाओं के लिए हैं विशेष व्यवस्था

राजनांदगांव.Mobile Academy Course:  स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग भारत सरकार द्वारा मितानिनों की जानकारी को बढ़ाने और उन्हें अपग्रेड करने के उद्देश्य से मोबाइल अकादमी कोर्स का प्रशिक्षण दिया जा रहा हैं। कलेक्टर संजय अग्रवाल के मार्गदर्शन में जिले की शत-प्रतिशत मितानिनों ने मोबाइल अकादमी कोर्स पूर्ण कर लिया हैं। मितानिनों द्वारा मोबाइल अकादमी कोर्स पूर्ण करने में राजनांदगांव जिला देश एवं प्रदेश में दूसरा स्थान पर हैं। कलेक्टर ने इस उपलब्धि के लिए स्वास्थ्य विभाग, मितानिनों एवं इस कार्य में लगे सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों हो हार्दिक बधाई दी हैं।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अशोक बसोड ने बताया कि, मोबाइल अकादमी एक फ़्री ऑडियो ट्रेनिंग कोर्स हैं। जिसे मितानिनों की जानकारी को बढ़ाने, उन्हें अपग्रेड करने और उनके मोबाइल फोन के माध्यम से उनके संचार कौशल में सुधार करने के लिए डिजाइन किया गया हैं। जो कम लागत में अधिक प्रभावी और कुशल दोनों है। उन्होंने आगे बताया कि, मोबाइल अकादमी कोर्स मोबाइल फोन के माध्यम से कभी भी कहीं भी एक साथ हजारों मितानिनों को प्रशिक्षित कर सकता हैं। मोबाइल अकादमी में कुल 11 मॉड्यूल होते हैं और प्रत्येक मॉड्यूल की समाप्ति के बाद मितानिनों को मोबाइल फोन के माध्यम से कुछ प्रश्नों के उत्तर देने होते हैं। जिले में शत-प्रतिशत मितानिनों ने मोबाइल अकादमी कोर्स पूर्ण कराने में जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ. भूमिका वर्मा, जिला डाटा प्रबंधक अखिलेश चोपड़ा, राज्य कार्यक्रम समन्वयक राजा अहमद, संभागीय कार्यक्रम समन्वयक जोतशना, जिला डाटा सहायक प्रीति सिंह, जिला मितानिन समन्वयक प्रियंका साहू, देवकी वर्मा की विशेष भूमिका रही। 

दरअसल, मितानिन कार्यक्रम में राजनांदगांव जिला हमेशा ही अग्रणी रहा हैं एवं स्वास्थ्य सूचकांकों की बेहतरी के लिए मितानिनों की विशेष सहभागिता रहीं हैं। मोबाइल अकादमी कोर्स पूर्ण होने से मितानीन अधिक दक्षता से कार्य करेंगी। इसके साथ ही, कार्य कुशलता में अधिक गुणवत्ता आएगी। मोबाइल अकादमी कोर्स की तकनीकी जानकारी एवं मितानिनों को कोर्स में भाग लेने के लिए प्रेरित करने सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ता, सुपरवाइजर, ब्लॉक कोऑर्डिनेटर, मितानीन ट्रेनर्स, कनिष्ठ सचिवालय सहायक, जिला विकासखंड डाटा प्रबंधक, जिला डाटा सहायक का सराहनीय योगदान रहा हैं।

इन्हें भी पढ़िए –EX Deputy CM ने पीएम Modi पर साधा निशाना, बोले-“धोखे से दूसरों का हक छीनना मोदी की पुरानी आदत”

ख़त्म हुआ महतारियों का इंतज़ार, महतारी वंदन योजना के पहली किस्त आज 2 बजे महिलाओं के खाते में आएंगे 1 हज़ार रुपए

NEET 2024 रजिस्ट्रेशन की Date बढ़ी, अब इस दिन तक कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन, डायरेक्ट इस Link से करें Registration