राशनकार्ड धारकों के लिए जरूरी खबर: जान लीजिए नवीनीकरण की आखरी तारीख, नहीं तो होगी परेशानी…

छत्तीसगढ़ में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत वर्तमान में प्रचलित सभी 77 लाख राशनकार्डों के नवीनीकरण का कार्य दिनांक 30 अप्रैल 2024 तक बढ़ाया गया है।

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने आम नागरिकों की सुविधा का ध्यान रखते हुए राशन कार्ड नवीनीकरण की तारीख बढ़ाने के निर्देश दिए थे, ताकि सभी पात्र हितग्राही अपना आवेदन कर सकें।

इसी कड़ी में खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के मंत्री दयाल दास बघेल ने आनलाइन नवीनीकरण के आवेदन के लिए तारीख आगामी 30 अप्रैल 2024 तक बढ़ाने के संबंध में दिशा निर्देश दिए हैं।

खाद्य विभाग के संचालक जितेन्द्र शुक्ला ने सभी जिलों के कलेक्टरों को इस संबंध में दिशा-निर्देश दिए हैं। राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए खाद्य विभाग के द्वारा खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग का नया मोबाइल एप्प तैयार किया गया है, इसे प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड किया जा सकता है।

हितग्राही खाद्य विभाग की वेबसाइट से इस एप को डाउनलोड कर सकते हैं। राशन कार्ड धारक अपने मोबाइल में इस ऐप के जरिए नवीनीकरण के लिए इलेक्ट्रॉनिक आवेदन ऑनलाईन प्रस्तुत कर सकते हैं। ऐसे हितग्राही जिनके पास एन्ड्राईड मोबाईल नहीं है।

अथवा जहां पर मोबाईल कनेक्टिविटी नहीं है वहां उचित मूल्य दुकान स्तर पर ऑनलाइन प्रक्रिया के जरिए राशन कार्ड के नवीनीकरण के लिए इलेक्ट्रॉनिक आवेदन प्रस्तुत करने की सुविधा भी दी जा रही है।

इन्हें भी पढ़िए- जरूरी ख़बर: 1 अप्रैल से देश भर में बदल जाएंगें ये नियम, जानिए आम आदमी की जेब पर कैसे पड़ेगा असर

देखिए Video: शाहिद कपूर के गाने पर दूल्हा-दुल्हन की धांसू एंट्री, लोग बोले- मौत आ जाए पर जिंदगी में ये पल ना आए

क्या आप जानते हैं? मतदान केंद्र के अंदर जाने के बाद भी वोट डालने से मना कर सकता है वोटर