Chhattisgarh: NTPC के राखड़ बांध से उड़ रही राख, प्रदूषण से गाँव वाले परेशान



कोरबा/कटघोरा. एनटीपीसी की कोरबा जमनीपाली परियोजना से लगे बांध का राखड़ उड़ने से एक बार फिर प्रदूषण फैलने लगा है। ग्राम धनरास क्षेत्र के लोग खासे परेशान हैं। प्रबंधन ने समस्या के समाधान की दिशा में अब तक कोई ठोस पहल नहीं की है। जिससे लोगों के स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है। आज जिला पंचायत अध्यक्ष व जनपद पंचायत उपाध्यक्ष के नेतृत्व में ग्रामीणों ने धनरास राखड़ बांध का काम बंद कराते हुए व्हाइट हाउस कार्यालय का घेराव किया।

एनटीपीसी जमनीपाली के राखड़ डैम ने ग्राम धनरास व आसपास के लगे गाँव के ग्रामीणों का जीना दुश्वार कर रखा है। नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए कंपनी धनरास गांव के राखड़ डैम में राख डंप कर रही है। व्यापक इंतजाम तो दूर, राख में पानी का छिड़काव तक नहीं हो रहा है। जिससे जहरीला राख उड़कर आसमान में बादल का रूप ले रहे है। जिसे लेकर आज स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने ग्रामीणों के साथ धनरास राखड़ बांध के पास बने एनटीपीसी के व्हाइट हाउस कार्यालय के सामने घेराव किया। नाराज़ ग्रामीणों ने राखड़ बांध में चल काम को बंद कराया जिसकी वजह से भारी वाहनों की लंबी कतार लग गई।

IMG 20230201 WA0015

सूचना पर दर्री तहसीलदार मौके पर पहुंचे जहां एनटीपीसी के व्हाइट हाउस कार्यालय के अधिकारी से चर्चा की, लेकिन इस दौरान एनटीपीसी प्रबंधन की ओर से कोई जिम्मेदार अधिकारी नहीं पहुंचा। नाराज़ जनप्रतिनिधियों ने 3 फरवरी से एनटीपीसी प्रबंधन के खिलाफ अनिश्चितकालीन हड़ताल करने की चेतावनी दी है।

बता दें कि राखड़ उड़ने से धनरास समेत आसपास के लगभग दर्जनभर गांव प्रभावित हैं। सभी पर जहरीले राख की बारिश हो रही है। गांव धनरास के साथ ही दर्जन भर गांव रखाड़ डैम से उड़ने वाली राख से परेशान हैं, लेकिन इधर राखड़ से लोगों के स्वास्थ्य पर जो बुरा असर पड़ रहा है। इस समस्या के समाधान की दिशा में प्रबंधन ने अब तक कोई पहल नहीं किया है।