महज 6 मैचों का टी20 करियर, अहमदाबाद में शतक ठोककर शुभमन गिल ने तोड़ दिया रोहित-विराट का रिकॉर्ड



नई दिल्ली. भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे टी20 सीरीज के तीसरे मुकाबले में शुभमन गिल ने कमाल कर दिया. कीवी टीम के खिलाफ गिल ने धमाकेदार शतक जड़कर उन सभी लोगों की बोलती बंद कर दी जो खेल के सबसे छोटे प्रारूप में उनपर सवाल उठा रहे थे. जनवरी में गिल ने टी20 डेब्यू किया है. महज एक महीने बाद ही उन्होंने इस फॉर्मेट में शतक ठोक दिया है. ओपनिंग करने आए गिल के जोड़ीदार ईशान किशन सस्ते में आउट हो गए. शुभमन ने इसके बाद एक छोर पर रन बनाने की जिम्मेदारी उठाई.

टी20 अंतरराष्ट्रीय में शतक लगाने वाले भारतीय क्रिकेटर्स की सूची बेहद छोटी है. इस फेहरिस्त में रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली जैसे दिग्गज शामिल हैं. दीपक हुड्डा जैसे युवा बैटर भी यह कीर्तिमान अपने नाम कर चुके हैं. शुभमन गिल ने आज मैच में 63 गेंदों पर 126 रनों की नाबाद पारी खेली. इस दौरान उनके बैट से 12 चौके और सात छक्के आए. एक बार जब गिल के बैट ने रफ्तार पकड़ी तो फिर उसके बाद कोई भी बॉलर उन्हें रोक नहीं पाया. इसके साथ ही गिल ने कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली का टी20 फॉर्मेट में बसे बड़ा रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है.

भारतीय टी20 इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर

शुभमन गिल ने भारतीय टी20 क्रिकेट के इतिहास का आज सबसे बड़ा स्कोर बना दिया. आज से पहले कभी भारत की तरफ से टी20 फॉर्मेट में कोई बैटर 126 रन नहीं बना पाया था. अबतक इस मामले में विराट कोहली पहले स्थान पर थे. विराट ने बीते साल एशिया कप के दौरान अफगानिस्तान के खिलाफ 122 रनों की नाबाद पारी थी. गिल ने आज उनका रिकॉर्ड तोड़ दिया है. रोहित शर्मा का रिकॉर्ड भी आज गिल से पीछे रह गया है. हिटमैन इस मामले में श्रीलंका के खिलाफ 118 रन की पारी के साथ अब दूसरे से तीसरे स्थान पर खिसक गए हैं.