मॉडल बोर्ड परीक्षा की तर्ज पर होगा दसवीं-बारहवीं का टेस्ट

दुर्ग

दुर्ग. जिले में दसवीं-बारहवीं का मॉडल टेस्ट बोर्ड परीक्षा की तर्ज पर लिया जाएगा। परीक्षा के लिए तीन सेट में प्रश्नपत्र तैयार किया गया है। प्रश्नपत्रों का वितरण शिक्षा विभाग द्वारा गुरुवार को किया जाएगा। सरकार द्वारा इस वर्ष को शिक्षा गुणवत्ता वर्ष घोषित किया गया है। इसे ध्यान में रखते हुए शैक्षणिक कैलेण्डर भी बना लिए गए हैं, जिसमें स्कूलों में लिए जाने वाले तिमाही, अर्द्घवार्षिक और मॉडल टेस्ट की तिथि का निर्धारण भी किया गया है। परीक्षा तिथि के मुताबिक स्कूलों में पाठ्यक्र म पूरा किए जाने का निर्देश भी दिया गया है। आगामी माह में होने वाली वार्षिक परीक्षा से पहले जिले में दसवीं-बारहवीं बोर्ड के परीक्षार्थियों का मॉडल टेस्ट लिया जा रहा है। परीक्षा 11 जनवरी से प्रारंभ होगी और 18 जनवरी तक चलेगी। मॉडल टेस्ट के लिए प्रश्नपत्र तीन सेट में जिला स्तर पर तैयार किया गया है। इसका वितरण गुरुवार को किया जाएगा। ज्ञात हो कि इस वर्ष को शिक्षा गुणवत्ता वर्ष घोषित किए जाने के साथ ही प्रायमरी और मिडिल स्कूलों में शिक्षा के स्तर में सुधार के लिए सी और डी ग्रेड स्कूलों का चयन कर शिक्षा गुणवत्ता सुधार अभियान भी चलाया जा रहा है। इस कार्य में स्थानीय जनप्रतिनिधियों के अलावा प्रशासनिक अधिकारियों तथा हायर सेकेण्ड्री स्कूल के शिक्षकों की सेवाएं भी ली जा रही है।

परीक्षा के दौरान फिर चलेगा गुणवत्ता अभियान

दसवीं-बारहवीं के मॉडल टेस्ट के दौरान स्कूलों में शिक्षा गुणवत्ता अभियान भी चलाया जाएगा। अभियान की शुरुआत भी 11 जनवरी से हो रही है। ज्ञात हो कि शिक्षकों की ड्यूटी सामाजिक आर्थिक जनगणना सहित नगरीय निकाय चुनावों में भी लगाई गई थी। इसकी वजह से अधिकांश स्कूल एक शिक्षकीय हो गए थे। शिक्षकों को कुछ दिनों पहले ही गैर शिक्षकीय कार्यों से छुटकारा मिल पाया है।

बोर्ड परीक्षा से पहले स्कूलों में दसवीं-बारहवीं के विद्यार्थियों का मॉडल टेस्ट लिया जाएगा। इसके लिए तीन सेट में प्रश्नपत्र तैयार किया गया है। परीक्षा 11 जनवरी से होगी। सभी स्कूलों में सिलेबस पूरा हो गया है।