28 सौ मितानिनों को नहीं मिली साइकिल

जांजगीर चाम्पा

जांजगीर चाम्पा लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने वाले जिले के मितानिन स्वयं शासन के विभिन्न सुविधा ओं से वंचित हैं। एक ओर मतानिनों को प्रोत्साहन राशि भुगतान के लिए कार्यालयों का चक्कर काटना पड़ रहा है, वहीं शासन द्वारा मतिनानिनों के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ उन्हें नहीं मिल रहा है। जिले में 3 हजार 749 मितानिनों में से अब तक मात्र 921 मितानिनों को साइकिल योजना का लाभ मिला है। ऐसे में 2 हजार 828 मितानिनें साइकिल योजना से वंचित हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा ग्रामीण अंचलों में स्वास्थ्य संबंधी जागरूकता पᆬैलाने का कार्य मितानिनों के माध्यम से किया जाता है। ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा मितानिनों के द्वारा किए जा रहे कार्यों के लिए निर्धारित मानदेय दिया जाना है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा मितानिनों को जननी सुरक्षा योजना, गृह आधारित नवजात की देखभाल, बाल स्वास्थ्य, पोषण पुर्नवास, ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस, टीकाकरण, परिवार नियोजन सहित मलेरिया, टीबी, कुष्ठ रोग, पᆬायलेरिया बीमारियों के लिए निरंतर दवाईयां उपलब्ध कराने सहित ग्राम स्वच्छता एवं पोषण समितियों के लिए बैठक आयोजन करने की जिम्मेदारी दी गई है। इसके लिए उन्हें प्रोत्साहन राशि दी जाती है। ये राशि भी उन्हें समय पर नहीं मिल पाती। इसके अलावा राज्य शासन द्वारा उन्हें साइकिल भी वितरित किया जाना है। योजना के तहत जिले के 3 हजार 749 मितानिनों को निःशुल्क साइकिल वितरण किया जाना है। लेकिन जिले की अधिकांश मितानिने अब भी योजना से वंचित हैं। विभागीय आंकड़ों के अनुसार जिले में 3 हजार 749 मितानिने पंजीकृत है। इनमें से वर्ष 2014-15 में मात्र 921 मितानिनों को योजना का लाभ मिल सका है। इनमें नवागढ़ ब्लाक के मितानिनों को 39, बलौदा ब्लाक में 3, पामगढ़ ब्लाक में 25, अकलतरा ब्लाक में 15, बम्हनीडीह ब्लाक में 39, जैजैपुर 307, सक्ती ब्लाक में 39, मालखरौदा ब्लाक में 387, डभरा ब्लाक में 25 व सारागांव क्षेत्र के 6 मितानिनों को योजना का लाभ मिल सका है। ऐसे में जिले के 2 हजार 828 मितानिन अब भी योजना से वंचित हैं।

आने जाने में मिलेगी सुविधा ,राज्य शासन द्वारा असंगठित कर्मकार जो 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के हैं उन्हें पंजीकृत कर असंगठित कर्मकार योजना में शामिल किया गया है। योजना के तहत मितानिनों को निःशुल्क साइकिल का वितरण किया जाना है। मितानिनों द्वारा गांव में घूम-घूमकर लोगों को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी दी जाती है। ऐसे में मितानिनों को साइकिल मिलने से उन्हें आने-जाने में सुविधा मिल सकेगी। साइकिल प्राप्त मितानिनों के ब्लाकवार आंक़ड़े ब्लाक साइकिल प्राप्त करने वाली मितानिन

नवागढ़ 39,बलौदा 39,पामगढ़ 25,अकलतरा 15,बम्हनीडीह 45,जैजैपुर 307,सक्ती 39,मालखरौदा 387,डभरा 25,,योग 921

”राज्य शासन की योजना के तहत मितानिनों को निःशुल्क साइकिल वितरण किया जाता है। जिले के कुछ मितानिनों को योजना के तहत साइकिल वितरण करने के लिए राशि का वितरण किया गया है। राज्य शासन द्वारा पर्याप्त बजट नहीं भेजा जा रहा है। बजट मिलने पर मितानिनों को साइकिल के लिए राशि का वितरण किया जाएगा।”