Ambikapur News: टॉर्च जलाने पर गुस्साया दंतैल हाथी, बुजुर्ग को कुचलकर उतारा मौत के घाट

सीतापुर/अनिल उपाध्याय. Elephant Attack: देर रात जंगल मे भटक रहे दंतैल जंगली हाथी ने बुजुर्ग की जान ले ली। बुजुर्ग द्वारा टॉर्च दिखाए जाने से नाराज जंगली हाथी ने बुजुर्ग को ऐसी मौत दी। जिसे देखकर आसपास के लोगो की रूह कांप उठी। हाथी ने बुजुर्ग को पटकने के बाद पैरों से रौंदकर कई टुकड़े कर डाले थे। इस घटना के बाद वन विभाग पीड़ित परिवार से मिलने गांव पहुँचा। जहाँ वन विभाग के अधिकारियों ने तात्कालिक सहायता राशि के रूप में पीड़ित परिवार को 25 हजार रुपये प्रदान किये।

घटना के संबंध में प्राप्त जानकारी अनुसार एक दंतैल हाथी जशपुर जिले के जंगल से भटकते हुए सोमवार की रात सीतापुर क्षेत्र के शिवनाथपुर जंगल मे पहुँचा था। जहाँ जंगल किनारे मौजूद घरों को क्षति पहुँचाते हुए नोनियाटांगर ललितपुर पहुँचा। जहाँ उसने समला आ० दुहना (60 वर्ष) के घर को क्षतिग्रस्त करते हुए अंदर रखे धान को अपना निवाला बनाया। यहाँ के बाद हाथी जंगल के रास्ते होते हुए ग्राम बेलजोरा जंगलपारा पहुँचा। जहाँ सुनसान जगह पर स्थित कच्चे मकान में तोड़फोड़ करने लगा। तोड़फोड़ के दौरान हाथी की चिंघाड़ सुन घर मे अकेले सो रहे 80 वर्षीय बुजुर्ग विश्वनाथ यादव आ० जगदेव यादव हाथ मे टॉर्च लिए घर से बाहर निकले। बाहर निकलते ही बुजुर्ग ने हाथी को भगाने की नीयत से हाथ मे रखा टॉर्च जलाकर रोशनी हाथी पर दे मारा। टॉर्च की रोशनी से भागने के बजाए दंतैल हाथी ने बुजुर्ग पर हमला बोल दिया। दंतैल ने पहले सूंड में लपेटकर बुजुर्ग को जमीन पर दे मारा फिर पैरों से रौंदकर शव के कई टुकड़े कर दिए। उक्त घटना को मृतक के घर से कुछ दूर स्थित मकान के अंदर निवासरत परिजन देख रहे थे। किंतु दंतैल हाथी का रौद्र रूप देखकर उनकी घर से बाहर निकलने की हिम्मत नही हुई।

इस घटना के बाद मौके पर पहुँची पुलिस एवं वन विभाग के अधिकारियों ने शव का पीएम करा परिजनों को सौप दिया। इस दौरान वन विभाग के अधिकारियों ने लोगो को देर रात जंगल न जाने एवं जंगली हाथियों को न छेड़ने के दिशा निर्देश दिए है। इस संबंध में वनपरिक्षेत्राधिकारी विजय कुमार तिवारी ने बताया कि घटना के बाद तात्कालिक सहायता राशि के रूप में परिजनों को 25 हजार रुपए उपवनमण्डलधिकारी पी एस मिश्रा द्वारा दिया गया है। मुआवजे की शेष राशि औपचारिकता पूरी करने के बाद पीड़ित परिवार को दे दिया जायेगा।