महतारी वंदन योजना के तहत् बैंक खाते में आधार लिंक नहीं हुए खातों का जल्द करें लिंक – कलेक्टर

जगदलपुर: कलेक्टर विजय दयाराम के ने महतारी वंदन योजनांतर्गत बैंक खाते में आधार लिंक नहीं हुए खातों का जल्द निराकरण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर विजय दयाराम के मंगलवार को जिला  कार्यालय के प्रेरणा सभा कक्ष में समय सीमा की बैठक ले रहे थे। उन्होंने महतारी वंदन योजना के ऑनलाइन आवेदनों के गलत एंट्री करवाने के लिए एक पंचायत सचिव को स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने जन चौपाल, जन शिकायत और समय-सीमा के प्रकरण पर विभागवार समीक्षा आवश्यक निराकरण के निर्देश दिए।कलेक्टर ने कहा कि उचित मूल्य की दुकानों के भौतिक सत्यापन में कम पाई गई सामग्री की वसूली कार्य में राशि जमा नहीं करने वालों के खिलाफ सभी एसडीएम कुर्की की कार्यवाही करें। उन्होंने नवीन एसडीएम एवं तहसील कार्यालय के निर्माण की प्रगति की समीक्षा कर जल्द निर्माण कार्य को पूर्ण करवाने के निर्देश दिए।  

बैठक में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनान्तर्गत केवाईसी का विकासखण्ड वार समीक्षा किसान क्रेडिट कार्ड के लिए विभाग के लक्ष्य के आधार पर कार्य करने के निर्देश दिए। केसीसी के तहत आधार सीडिंग का भी निरीक्षण करने के कहा गया। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सुविधा देने वाले बैंक सखी और बैंक मित्र जो बेहतर कार्य करने वालो को अभिनंदन कार्य किया जाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रगति, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजनांतर्गत आवेदनों का संकलन, प्रधानमंत्री आदि आदर्श ग्राम योजनांतर्गत स्वीकृत कार्य की भी समीक्षा की।

इसके अलावा विभागीय योजनाओं की समीक्षा के दौरान रामलला दर्शन योजना के लिए यात्रियों का लक्षित  व्यक्तियों का चिन्हांकन, उपार्जन केंद्रों से धान का उठाव, प्रधानमंत्री पोषण शक्ति योजना के तहत न्योता भोजन कार्यक्रम, आगंनबाडी केंद्रों में किचन सह भण्डारण के निर्माण में मानको का पालन, आगंनबाडी केंद्र में एलपीजी गैस की उपलब्धता, बच्चों का जाति प्रमाण पत्र के कार्य की प्रगति,आधार सीडिंग का निरीक्षण। जलजीवन मिशन फेस 2  में   क्रेड़ा  के अंतर्गत स्थापित सोलर ड्यूल पंपो की स्थापना,जलजीवन मिशन का विकासखंड वार कार्य की प्रगति, बीआईजीएस अंतर्गत स्वीकृत निमार्ण कार्य,शहरी क्षेत्र मे सिकलसेल परीक्षण को बढ़ाने,सघन मोतियाबिंद जांच एवं उपचार अभियान, खाद्य विभाग द्वारा राशन कार्ड नवीनीकरण के प्रगति की समीक्षा किए।

इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ प्रकाश सर्वे, वन मंडलाधिकारी उत्तम गुप्ता,अपर कलेक्टर सी पी बघेल, नगर निगम आयुक्त हरेश मंडावी सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर विजय दयाराम के. के नेतृत्व में डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन फॉर यूथ एक्टिविटी (दाया सोसायटी) का गठन किया गया। जो जिला बस्तर में बाल व युवाओं के बहुआयामी सर्वांगीण विकास जैसे उनके शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य, नशामुक्ति मूलभूत शिक्षा, उच्च व तकनीकी शिक्षा, पोषण युवा सशक्तिकरण, राज्य, राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय खेल-कूद, पर्यटन, पर्यावरण, संस्कृति-लोककला आदि के विकास, स्वरोजगार, कौशल विकास रोजगार, आजीविका, कृषि उद्यानिकी टूरिज्म जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में कार्य करेगी। योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए सलाहकार समिति, तकनीकी सहयोग समूह एवं मॉनिटरिंग व सपोर्टिव सुपरविजन समिति का गठन किया गया।

इन्हें भी पढ़िए – Ambikapur News: टॉर्च जलाने पर गुस्साया दंतैल हाथी, बुजुर्ग को कुचलकर उतारा मौत के घाट

Fastest Century T20 International: किस खिलाड़ी के नाम हैं सबसे तेज T20I शतक का रिकॉर्ड, क्या आप जानते हैं किसने और कब तोड़ा मल्ला, रोहित, डेविड का रिकॉर्ड

DA Hike: करोड़ों सरकारी कर्मचारियों को अगले महीने सरकार दे सकता हैं बड़ा खुशखबरी, 1 मार्च से पहले ये जरूरी काम कर लें!