DA Hike: करोड़ों सरकारी कर्मचारियों को अगले महीने सरकार दे सकता हैं बड़ा खुशखबरी, 1 मार्च से पहले ये जरूरी काम कर लें!

दिल्ली.Increase Dearness Allowance: लोकसभा चुनाव से ठीक पहले केंद्र सरकार सेंट्रल एम्प्लॉयस् को बड़ा तोहफ़ा दे सकता हैं। मतलब सेंट्रल एम्प्लॉयस् को मिलने वाला डीए में 4 फ़ीसदी बढ़ाने का उम्मीद हैं। आपको बता दें कि, फरवरी का महीना खत्म होने वाला हैं और मार्च की शुरुआत में महज कुछ दिन ही बाकी हैं। ऐसे में एक मार्च से कई बदलाव होने जा रहे हैं। इनका सीधा असर आपकी पॉकेट और जिंदगी पर पड़ेगा। यदि अगले महीने आपको बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम करना हैं, तो समय रहते ही करा लीजिए। क्योंकि, अगले महीने कई दिन बैंकों में छुट्टी रहेगा। इसी तरह मार्च में आधार कार्ड से जुड़ा एक नियम बदलने वाला हैं। अगले महीने बैंकों में कितने दिन अवकाश रहेगा? डीए यानी महंगाई भत्ते को लेकर क्या बदलाव होने जा रहा है? और मुफ्त में आधार अपडेट करने और पेटीएम फास्टैग को बंद करने की आखिरी तारीख क्या है? आइए जानते हैं?

महंगाई भत्ता में 4 फ़ीसदी होगी बढ़ोतरी –

मार्च महीने में सरकारी कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी मिल सकता हैं। केंद्र सरकार यानी की मोदी सरकार सेंट्रल एम्प्लॉयस् का महंगाई भत्ता बढ़ाने का घोषणा कर सकता हैं। सेंट्रल एम्प्लॉयस् 1 जनवरी 2024 से ही उम्मीद कर रहे हैं। कि, डीए में 4% की वृद्धि हो। लेकिन, अब सरकार मार्च में महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का वृद्धि कर सकता हैं। यदि भारत सरकार ये फैसला लेता हैं तो कुल महंगाई भत्ता 50 फीसदी पहुंच जाएगा। वर्तमान में 46 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा हैं। ऐसे हो जाता हैं तो सरकारी कर्मचारियों की वेतन में भारी बढ़ोतरी देखने को मिलेगा।

बता दें कि, केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) को मिलने वाले महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में साल में दो बार बदलाव किया जाता हैं। इसका सरकार पहला संशोधन जनवरी महीने में और दूसरा जुलाई में करता हैं। लेकिन, जनवरी से अब तक केंद्र की मोदी सरकार ने डीए पर कोई घोषणा नहीं किया हैं। ऐसे में माना जा रहा हैं कि, लोकसभा चुनाव से पहले सरकार डीए बढ़ाने का घोषणा कर सकता हैं। इस फैसले से केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों दोनों को बड़ा फायदा होगा।

14 दिन होगा बैंको की छुट्टी –

अगले महीने बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम हैं तो बिना देरी किए जल्दी करवा लीजिए। क्योंकि, मार्च में होली समेत कई छोटे-मोटे त्योहार की भरमार हैं। इन त्योहारों की वजह से मार्च में 14 दिन बैंकों में काम काज नहीं होगा। इसमें महीने होली, महाशिवरात्रि से लेकर गुड फ्राइडे जैसे तमाम मौकों पर बैंक बंद रहेंगे। इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर विजिट कर सकते हैं।


इस तारीख को पेटीएम बंद करेगा फास्टैग-

आरबीआई ने जब से पेटीएम पेमेंट बैंक पर रोक लगाया हैं। इसके बाद से ही पेटीएम पेमेंट बैंक को फास्टैग प्रोवाइडर्स की लिस्ट से भी हटा दिया गया हैं। जिसके बाद अब 15 मार्च के बाद पेटीएम वाले फास्टैग काम करना बंद हो जाएगा। इससे पहले आपको सबसे पहले फास्टैग को बंद करना होगा। फास्टैग पेटीएम पोर्टल पर लॉगइन करने के बाद आपको हेल्प वाले ऑप्शन पर जाना होगा। इसके बाद यहां फास्टैग बंद करने का ऑप्शन आपको दिखेगा। इस पर क्लिक करने के बाद आपका फास्टैग पेटीएम बैंक से बंद हो जाएगा।

इन्हें भी पढ़िए – Chhattisgarh News घटिया निर्माण कार्य में संलिप्त अधिकारियों पर बड़ी कार्यवाही, पीडब्ल्यूडी डिपार्टमेंट के 2 अफसर सस्पेंड, 2 के नाम शॉ काज नोटिस जारी

CG स्टूडेंट्स के लिए Good News, अब फेल हुआ छात्र भी होगा पास,1 साल में दो बार होगा बोर्ड की परीक्षा.!

DA Hike Letest Update: होली त्यौहार से पहले करोड़ों कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा तोहफा! महंगाई भत्ते में होगा बढ़ोतरी, सैलरी में होगा भारी इजाफा…