स्वच्छता अभियान की सफलता के लिए आम लोगों की सहभागिता

जांजगीर

कलेक्टर श्री ओ.पी. चौधरी ने कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल एवं स्वच्छता जागरूकता सप्ताह का आयोजन आगामी 16 से 22 मार्च तक किया जा रहा है। स्वच्छता अभियान की शत प्रतिशत सफलता के लिए इसमें आम लोगों की सहभागिता बहुत जरूरी है। इस सप्ताह के दौरान लोगों को पेयजल और स्वच्छता के संबंध में जागरूक करनें के लिए सभी गावों में विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

 सांसद आदर्श ग्राम और विधायक आदर्श ग्राम में होगें विशेष कार्यक्रम
कलेक्टर ने कहा कि सांसद आदर्श ग्राम के लिए चयनित जावलपुर सहित सभी विधायकगणों द्वारा आदर्श ग्राम के लिए चिन्हित किए गए ग्रामों में इस दौरान स्वच्छता जागरूकता के विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इन ग्रामांे में पेयजल स्त्रोतों की स्वच्छता व शतप्रतिशत घरों मंे शौचालय निर्माण को प्राथमिकता के साथ पूरा किया जाएगा। श्री चौधरी ने बताया कि इस अभियान के तहत सभी गावों और नगरीय निकाय के शासकीय व अर्द्व शासकीय कार्यालयों की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान रखा जाएगा। इसी प्रकार जलपान गृह और सार्वजनिक स्थान जैसे चौक चौराहों आदि की भी साफ-सफाई  की जाएगी।
जिला मुख्यालय व अनुविभाग मुख्यालय में होगें भव्य कार्यक्रम
कलेक्टर ने कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल एवं स्वच्छता जागरूकता सप्ताह के अवसर पर जिला मुख्यालय सहित जिले के सभी राजस्व अनुविभाग मुख्यालयों में भव्य कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस आयोजन के लिए सभी एसडीएम को नोडल अधिकारी बनाया गया है। इस आयोजन में सभी विभागों के अधिकारी-कर्मचारियों का सहयोग लिया जाएगा।
जनपद व ग्राम पंचायत स्तर पर बनेगी स्वच्छता समिति
जिला जल व स्वच्छता समिति के सदस्य सचिव व जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री शिव अंनत तायल ने बताया कि स्वच्छता सप्ताह के सफल क्रियांवयन के लिए जनपद व ग्राम पंचायत स्तर पर स्वच्छता समितियां गठित की जाएगी। इस समिति में जनप्रतिनिधि, प्रतिष्ठित नागरिक, शिक्षक, प्राध्यापक व एनजीओं को शामिल किया जाएगा। श्री तायल ने कहा की सप्ताह के शुभारंभ व समापन अवसर पर जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में कार्यक्रम आयोजित किए जाएगें। इस अभियान में स्वास्थ्य विभाग की मितानिन, महिला एवं बाल विकास विभाग के आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, महाविद्यालय व विद्यालय के अध्यापक का सहयोग लिया जाएगा।
सभी गांवो में पहुंचेगा स्वच्छता रथ
श्री तायल ने बताया कि स्वच्छता जागरूकता के लिए सभी विकासखण्ड में एक-एक स्वच्छता जागरूकता रथ भी निकाला जाएगा जो सभी गांव में पहुंच कर वहां के ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करेगा। रथ में बेनर पोस्टर व ध्वनि विस्तारक यंत्रो के माध्यम से लोगों को स्वच्छता का संदेश भी दिया जाएगा।