स्कूल के सभी शिक्षक नदारद … तो ग्रामीणो ने जडा स्कूल मे ताला

लंबे अर्से से शिक्षको की मनमानी से ग्रामीणो मे आक्रोश

बच्चो के भविष्य साथ होते खिलवाड का विरोध

[highlight color=”black”]अम्बिकापुर[/highlight]

जिले के लुण्ड्रा विकासखण्ड के अगासी गांव मे आज शिक्षा व्यवस्था को लेकर ग्रामीण का बडा आक्रोश देखने को मिला है। गांव के लोगो ने शिक्षको की अनुपस्थिती रहने के विरोध मे स्कूल मे ताला जड दिया । इस विरोध के बाद ग्रामीण ये मांग करने लगे है कि जब तक यंहा के शिक्षको का तबादला नही होता है , तब तक स्कूल का ताला नही खोला जाएगा। दरअसल मामला अगासी गांव के शासकीय प्राथमिक पाठशाला का है , जंहा आज पदस्थ प्रधानपाठक और शिक्षिका दोनो अनुपस्थि थे। जिसके बाद गांव वालो का ये विरोध सामने आया है।

जिले के लुण्ड्रा विकासखण्ड के दूरस्थ ग्राम अगासी के शासकीय प्राथमिक पाठशाला मे शिक्षको की मनमानी का ग्रामीणो ने विरोध कर दिया है। इस गांव मे एक प्रधानपाठक सोहर साय नागेश और सहा शिक्षक अर्चना पोर्त और सहा शिक्षक ख्रीस्त किरण की नियुक्ति है । जिसमे से शिक्षिका ख्रीस्त किरण को शिक्षा अधिकारी द्वारा पटौरा के जुनलापारा प्राथमिक पाठशाला मे अटैच कर दिया गया है। जबकि शासकीय प्राथमिक पाठशाला मे 53 छात्र छात्राए अध्यनरत है। लेकिन ग्रामीणो के मुताबिक विद्यालय मे पदस्थ प्रधान पाठक और शिक्षिका बारी बारी से एक एक दिन स्कूल से गायब रहते है। मतलब एक दिन प्रधान पाठक आता है तो एक दिन शिक्षिका , ऐसे मे सोमवार को जब दोनो स्कूल से नदारद मिले तो ग्रामीणो ने इस मनमानी व्यवस्था का विरोध कर दिया  और स्कूल मे शिक्षको का इंतजार कर रहे बच्चो को घर भेज कर स्कूल मे ताला जड दिया गया है। इस बात का विरोध केवल बच्चो के अभिवावक ही नही बल्कि गांव के संरपच , उप सरंपच समेत अन्य जनप्रतिनिधियो ने भी शुरु कर दिया है।

[highlight color=”red”]हटाने तक बंद रहेगा ताला[/highlight]

गांव के वरिष्ठ महंत इंजोर दास ने बताया कि इस संबध मे उन्होने सरगुजा संभाग आयुक्त और कलेक्टर को शिकायत कि जिसके बाद लुण्ड्रा के विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी एम.के.रघुवंशी ने संकुल प्रभारी को मौके पर भेजा और उन्होने गांव वालो के बयान का पंचानामा तैयार किया। जिसमे ये पाया कि स्कूल से दोनो शिक्षक नदारद है। इतना ही नही मंहत और खुद गांव वालो  ने कहा है कि बार बार इस तरह शिक्षको की मनमानी से गांव के बच्चो का भविष्य़ अंधकारमय होता जा रहा है और यंहा पदस्थ शिक्षको को बदलकर जब तक नए शिक्षक की पदस्थापना नही की जाएगी , तब तक स्कूल मे ताला लगा रहेगा।

[highlight color=”red”]एम.के.रघुवंशी, बीईओ , लुण्ड्रा, अम्बिकापुर[/highlight]

इस संबध मे बीईओ साहब से चर्चा के दौरान उन्होने कहा है कि स्कूल मे शिक्षको की अनुपस्थिती की खबर मुझे मिली थी , उस वक्त मे दूसरे तरफ दौरे पर था, इसलिए मैने गांव वालो के बताने पर मौके पर संकुल प्रभारी को भेजा था, जिन्होने गांव वालो के समक्ष पंचनामा तैयार कर लिया है। जिसमे ये बात सामने आई है कि वास्तव मे स्कूल के दोनो शिक्षक स्कूल मे अनुपस्थित थे। लेकिन अब आगे की कार्यवाही के लिए कल संकुल प्रभारी मुझे पंचनामा तैयार करने के बाद प्रतिवेदन देंगे , जिसके आधार पर अनुपस्थित प्रधानपाठक और शिक्षक पर कार्यवाही की जाएगी।