कोविड की वैक्सीन लगने के बाद 12 बच्चे बीमार, बेहोश होने पर ले जाना पड़ा अस्पताल

सतना (मध्यप्रदेश)। सतना जिले के अमदरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कोरोना वैक्सीन लेने के बाद 12 बच्चों के बीमार होने का मामला सामने आया है। जानकारी के मुताबिक इन बच्चों को कोरोना का टीका लगाया गया तो कुछ देर के बाद ही बच्चे बेहोश हो गए। सभी को नई वैक्सीन कोर्बेवैक्स लगाई गई थी, छात्राओं के अलावा कुछ बच्चों को खुजली की शिकायत हुई, जबकि कुछ बच्चों को चक्कर भी आए।

सतना के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी अशोक अवधिया ने कहा कि, बच्चों को टीका लगाया गया था। लेकिन टीकाकरण के बाद डर की वजह से बच्चे बेहोश हो गए। उन्हें सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया। सभी बच्चों को होश आ गया है, उनकी हालात सामान्य है, लेकिन फिर भी हम मामले की जांच करेंगे।

बता दें कि, इस महीने की शुरुआत में 12-14 वर्ष की आयु के बच्चों को COVID-19 वैक्सीन लगाई की प्रक्रिया शुरू हुई है। इस उम्र के बच्चों को हैदराबाद स्थित बायोलॉजिकल ई द्वारा निर्मित कॉर्बेवैक्स वैक्सीन दी जा रही है। यह COVID-19 के खिलाफ भारत का पहला स्वदेशी रूप से विकसित रिसेप्टर बाइंडिंग डोमेन (आरबीडी) प्रोटीन सब-यूनिट वैक्सीन है।

गौरतलब है कि, खेरवासानी गांव में कुल 45 बच्चों को कोविड वैक्सीन लगाई गई थी। ड्रिप देने के बाद ब्लड प्रेशर और सभी जांच सामान्य पाई गई हैं। बावजूद इसके इन्हें जिला अस्पताल की मेडिकल टीम के ऑब्जर्वेशन में रखा गया। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने बताया कि, कोविड वैक्सीनेशन के बाद कुछ बच्चों को दिक्कत हुई है, मगर अब सभी की हालत खतरे से बाहर है। किस डॉक्टर की ड्यूटी थी और कौन गैरहाजिर था, इसकी जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी।