ऑनलाइन क्लास के दौरान फटा मोबाइल, छात्र की हालत गंभीर, मुंह और नाक ब्लास्ट की चपेट में

कोरोना महामारी की वजह से देशभर में ऑनलाइन क्लासेस का चलन काफी बढ़ गया है। कोरोना की वजह से पिछले 2 साल से बंद पड़े शिक्षण संस्थानों में ऑनलाइन पढ़ाई कराई जा रही है। ये काफी हद तक सही भी है, लेकिन इसका एक नेगेटिव इम्पैक्ट सामने आया है। दरअसल, मध्य प्रदेश के सतना जिले में मोबाइल फटने की वजह से एक 15 वर्षीय छात्र गंभीर रूप से घायल हो गया है। जानकारी के मुताबिक, 8वीं कक्षा में पढ़ने वाला रामप्रकाश भदौरिया हादसे के वक्त मोबाइल पर ऑनलाइन क्लास ले रहा था कि अचानक मोबाइल फट गया और इस ब्लास्ट में रामप्रकाश के हाथ और चेहरे पर ज्यादा चोट आई है। रामप्रकाश को जबलपुर मेडिकल कॉलेज के लिए रेफर कर दिया गया है।

सतना पुलिस की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, ये घटना गुरुवार की है। जिला मुख्यालय से करीब 35 किलोमीटर दूर चंदकुइया गांव में रहने वाला रामप्रकाश भदौरिया 8वीं कक्षा में पढ़ता है। वो गुरुवार को दोपहर के वक्त फोन पर ऑनलाइन क्लास ले रहा था कि अचानक फोन में तेज ब्लास्ट हुआ। इस ब्लास्ट में रामप्रकाश का मुंह और नाक से खून बहने लगा। धमाके की आवाज सुन पड़ोसी भी एकदम से हैरान रह गए और वो रामप्रकाश के पास भागे तो उन्होंने देखा कि रामप्रकाश लहुलुहान है। वो आनन-फानन में रामप्रकाश को लेकर नागौद के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे। यहां से उसे सतना जिला अस्पताल रेफर किया गया और वहां से उसे जबलपुर के लिए रेफर कर दिया गया। अभी भी रामप्रकाश की हालत गंभीर बनी हुई है। डॉक्टर्स का कहना है कि छात्र का मुंह और नाक का हिस्सा पूरी तरह मोबाइल ब्लास्ट की चपेट में आ गया था।

नागौद पुलिस स्टेशन के इंस्पेक्टर आरपी मिश्रा ने बताया है कि रामप्रकाश के जबड़े में चोट आई है और उसकी हालत अभी सीरियस बनी हुई है। आरपी मिश्रा ने बताया कि हादसे के वकत रामप्रकाश घर पर अकेला था। वो ऑनलाइन क्लास ले रहा था। आपको बता दें कि फोन फटने की देश में ये कोई पहली घटना नहीं है। इससे पहले भी अलग-अलग जगह से फोन फटने के मामले आते रहे हैं। ऐसे में आपको बताते हैं कि फोन आखिर कैसे फट जाता है?

अक्सर फोन फटने की जो वजह होती है, वो बैटरी का डैमेज होना होता है। बैटरी कई सारे सेल्स को जोड़कर बनी होती है। इसके सेल्स या तो पुराने हो जाते हैं या टूट जाते हैं, जिसकी वजह से बैटरी फुलती चली जाती है। लगातार उस फोन को यूज करने से एक समय पर बैटरी हीट होकर फट जाती है।