सरकारी नौकरी: Indian Railway में 10वीं, ग्रेजुएट बिना परीक्षा के पा सकते हैं नौकरी, आज से आवेदन शुरू, होगी अच्छी सैलरी

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे में नौकरी ढूंढ रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। इसके लिए भारतीय रेलवे ने नॉर्थ ईस्टर्न रेलवे के तहत स्पोर्ट्स कोटा में ग्रुप C के इन विभिन्न पदों के आवेदन मांगे हैं। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जो इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे Indian Railway की आधिकारिक वेबसाइट ner.indianrailways.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। इन पदों के लिए आज यानी 26 मार्च से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है।

इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक https://ner.indianrailways.gov.in/ पर क्लिक करके भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही इस लिंक https://ner.indianrailways.gov.in/uploads/files/1648033125339-RRC%20 के जरिए भी आधिकारिक नोटिफिकेशन को भी देख सकते हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 21 पदों को भरा जाएगा।

महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन करने की शुरुआत तिथि- 26 मार्च
आवेदन करने की अंतिम तिथि- 25 अप्रैल

रिक्ति विवरण

कुल पदों की संख्या- 21

योग्यता मानदंड

GP- ₹1900/2000 वाले पद: उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10+2 या इसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

GP- ₹2400 (तकनीकी) वाले पद: उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से गणित या भौतिकी विषय के साथ 12वीं पास होना चाहिए।

GP- ₹2800 वाले पद: किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट की डिग्री या इसके समकक्ष योग्यता होनी चाहिए।

आयु सीमा

उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क

अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, भूतपूर्व सैनिकों, बेंचमार्क विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूबीडी), महिलाओं, अल्पसंख्यकों और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों के उम्मीदवारों को छोड़कर सभी उम्मीदवारों को ₹500 का भुगतान करना होगा।

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन ट्रायल में परफॉर्मेंस और स्पोर्ट्स एवं शैक्षिक योग्यता के मूल्यांकन के आधार पर किया जाएगा।