अंडे के साथ बिल्कुल भी न करें इन चीजों का सेवन… हो सकती है एलर्जी

फ़टाफ़ट डेस्क। रोज एक अंडा खाना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और खनिज पदार्थ होते हैं जबकि इसके कार्बोहाइड्रेट कम होता है। इस तरह यह बिना वजन को बढ़ाए ही आपकी सेहत को हेल्‍दी रख सकता है। लेकिन अगर इसे गलत तरीके से खाया जाए तो ये शरीर के लिए हानिकारक भी हो सकता है। आयुर्वेद के मुताबिक, कई बार हम ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं जिसके कारण पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है और थकान, मतली और कई रोग आदि हो जाते हैं। इसकी वजह गलत कॉम्बनेशन में खाद्य पदार्थों का सेवन माना जाता है। इसी प्रकार कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिसे अगर अंडे के साथ खाया जाए तो एलर्जी हो सकती है। ऐसे में अंडे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होने की बजाए ये हमारे शरीर के लिए टॉक्सिक हो सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि किन खाने की चीजों को हमें अंडे के साथ नहीं लेना चाहिए।

1. बेकन

जो लोग मांसाहारी हैं वे आमतौर पर ब्रेकफास्‍ट में अंडा और बेकन का एक साथ प्रयोग कर लेते है। यह कॉम्बिनेशन बहुत ही प्रचलित है। लेकिन आपको बताएं कि वे यह नहीं जानते कि इन दोनों को साथ खाने से सुस्ती और डलनेस महसूस हो सकता है। दरअसल दोनों में ही हाई प्रोटीन और हाई फैट होता है जिससे शरीर भारी और आलस महसूस होने लगता है।

2. चीनी

अंडे के साथ कभी भी चीनी का प्रयोग नहीं करना चाहिए। यह कॉम्बिनेशन सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। दरअसल इन दोनों में ही अमीनो एसिड होता है जो यदि अधिक मात्रा में मानव शरीर में गया तो यह टॉक्सिक हो सकता है और ब्‍लड में क्‍लॉटिंग तक हो सकता है।

3. सोया मिल्क

सोया मिल्‍क और अंडे को भी एक साथ कभी नहीं खाना चाहिए। यदि इन दोनों का साथ में सेवन किया तो हो सकता है कि आपको हेल्‍थ प्रॉब्‍लम से जूझना पड़े। दरअसल ऐसा करने पर आपके शरीर में प्रोटीन का अवशोषण होने में दिक्‍कत आ सकती है।

4. चाय

कई लोग सुबह की चाय के साथ एक अंडा खाकर नाश्‍ता कर लेते हैं। सुबह सुबह अंडा खाना तो फायदेमंद हो सकता है लेकिन अगर इसे चाय के तुरंत बाद खाया जाए तो ये हेल्‍दी होने की बजाय टॉक्सिक हो सकता है। अगर ऐसा किया जाए तो हो सकता है कि आपकी पाचन प्रक्रिया प्रभावित हो  और आपको कब्‍ज आदि हो जाए।

(Disclaimer : इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। FataFat News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)