सर्दियों में खुद की मौत को दावत दे रहे हैं लोग, कमरे में हीटर जलाकर सोने पर एक्सपर्ट्स ने कही ये बात

Winter Health Tips: दिसंबर की बढ़ती हुई सर्दी देश के ज्यादातर इलाकों में कहर बरपा रही है। बढ़ते ठंड ने लोगों का बुरा हाल कर दिया है। कई जगहों पर अलाव और हीटर के सहारे लोग दिन गुजार रहे हैं। हाल ही में इसी हीटर के चलते 4 लोगों की मरने की खबर आई है। आपको बता दें कि बीते बुधवार की सुबह जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले में एक ही परिवार के 4 लोगों के मरने की खबर आई है। कहा जा रहा है कि कमरे में हीटर जलाने से बनी गैस की वहज से उनका दम घुट गया और सोते हुए उनकी मौत हो गई। आपके घर-परिवार में इस तरह की को कोई घटना न हो इसके लिए सर्दियों में अंगीठी या फिर हीटर जलाते हुए इन बातों का जरूर ध्यान रखें।

हीटर या अंगीठी जलाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

1. एक्सपर्ट्स बंद कमरे में हीटर जलाने को लेकर हमेशा से आगाह करते आए हैं। हीटर या फिर अंगीठी को बंद कमरे में जलाने पर रूम के अंदर की ऑक्सीजन खत्म हो जाती है और अंदर सोने वाले शख्स का दम घुटने लगता है जिसकी वहज से लोगों की मौत तक हो सकती है। खुले कमरे में भी इसका इस्तेमाल सेफ नहीं है क्योंकि यह आपको दमे का मरीज बना देती है।

2. बंद रूम के भीतर हीटर चलाने से हवा ड्राई हो जाती है और जब बार-बार गर्म हवा आखों पर लगती है। इसे आंखों की रोशनी पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसके चलते आंखों की नमी भी कम हो जाती है।

3. कमरे में हवा की नमी से बॉडी ठीक रहती है, लेकिन जब यह हवा ड्राई होती है तो इससे स्किन में खुजली भी होने लगती है। रात में अंगीठी जलाकर सोते हुए आग लगने का भी खतरा बना रहता है। अंगीठी जलाने से कमरे की हवा जहरीली हो जाती है और आप कार्बन मोनो ऑक्साइड का शिकार होते हैं, जो इंसानों के लिए बेहद खतरनाक होती है।