मोबाइल पर ऐसे SMS आए तो सावधान: मैसेज आएगा कि खाते में आए 10,000 रुपये, फिर बुरी तरह फंसाकर लूट लेते हैं पैसे

Online Scam: ऑनलाइन धोखाधड़ी आजकल बहुत आम हो गई है। आजकल लोग आसानी से लेनदेन करने के लिए यूपीआई और दूसरे डिजिटल तरीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिससे बैंक जाने की झंझट कम हो गई है। हालांकि ये सुविधाजनक हैं, लेकिन अगर आप सावधान नहीं रहे तो इससे कई तरह के धोखाधड़ी भी हो सकते हैं। हाल ही में, बेंगलुरु की बिजनेसवुमन अदिति चोपड़ा ने अपने साथ हुए एक ऑनलाइन स्कैम के बारे में बताया। वह एक अच्छी तरह से रचे गए जालसाजी का शिकार होने वाली थीं, जो लोगों को उलझाने के लिए चालाकी से बनाए गए एसएमएस का इस्तेमाल करता है और अंत में पैसा ले लेता है।

कार न गाड़ी ऊपर से 50 लाख का कर्ज, देशभर में 18 मामले भी दर्ज, राहुल गांधी ने बताया अपनी कमाई का जरिया

मैसेज भेजकर किया जा रहा स्कैम

ऑनलाइन धोखाधड़ी के बारे में लोगों को सचेत करने के लिए अदिति ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपनी कहानी शेयर की। उन्होंने लिखा, “एक और दिन, एक और धोखाधड़ी! (यानी बहुत हो गया, अब और नहीं!) आप सभी कृपया ये जरूर पढ़ें और ध्यान दें कि किसी भी वित्तीय लेनदेन से जुड़े SMS पर भरोसा न करें।” अदिति चोपड़ा ने बताया कि वह ऑफिस कॉल पर थीं, तभी किसी ने उनसे संपर्क किया और कहा कि उन्हें उनके पिता को पैसे भेजने हैं, लेकिन उनके बैंक अकाउंट में कोई दिक्कत थी, इसलिए वो रकम उन्हें भेजना चाहते थे। फिर उस व्यक्ति ने अदिति का 10 अंकों वाला मोबाइल नंबर जोर से पढ़कर सुनाया। नंबर कन्फर्म होने के बाद, अदिति के फोन पर एक SMS आया।

सुबह सबसे पहले खा लें ये 2 चीजें, तेजी से कम होने लगेगा मोटापा और बनी रहेगी सेहत

एसएमएस आने के बाद शुरू हुआ स्कैम

उन्होंने लिखा, “पहले मुझे 10,000 रुपये जमा होने का एसएमएस आया, फिर 30,000 रुपये जमा होने का, और ये सब तब हो रहा था जब वो फोन पर बात कर रहे थे। फिर, अचानक वो घबरा गए और कहने लगे, ‘बेटा, मुझे तो सिर्फ 3,000 रुपये भेजने थे, पर गलती से 30,000 भेज दिए, कृपया आप बाकी पैसे वापस भेज दें, मैं डॉक्टर साहब के यहां खड़ा हूं, उन्हें पैसे देने हैं।”

Jio का 84 दिन वाला धमाकेदार प्लान, अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ डेटा का जमकर उठाएं मजा

Airtel के 37 करोड़ से ज्यादा यूजर्स की मौज, कंपनी 84 दिन के लिए फ्री में दे रही है ये सर्विस

पैसे तुरंत ट्रांसफर करने का देते है प्रेशर

अदिति ने बताया कि वो आदमी जल्दी करने का दबाव बनाने लगा। उसने कहा कि गलती से उसने 30,000 रुपये ज्यादा भेज दिए हैं और वो डॉक्टर के यहां खड़ा है, बाकी पैसे वापस करने के लिए उसने फेक UPI आईडी भी पढ़कर सुनाया। अदिति ने यही बताया कि असली धोखाधड़ी यहीं से शुरू होती है। उन्होंने आगे समझाया, “ऐसे में कोई भी घबरा कर पैसे वापस कर सकता है, लेकिन मुझे अपने पिताजी को अच्छे से जानती हूं। वो पैसों के मामले में हमेशा बहुत सफाई से बताते हैं और तीन-चार बार जांच करते हैं, चाहे रकम कितनी भी हो। वो फोन करके पहले से बताते और जरूरत से ज्यादा जानकारी भी देते।” साथ ही, अदिति ने बताया कि उनके फोन पर आए एसएमएस किसी अज्ञात नंबर से थे, किसी बैंक के असली आईडी से नहीं।

निवेशकों को लखपति से करोड़पति बनाने वाले ये 3 म्यूचुअल फंड स्कीम, जानें कैसे 1 लाख बन गए 1 करोड़

आखिर में उन्होंने लिखा, “मैंने अपना बैंक अकाउंट चेक करने के बाद एक मिनट में वापस फोन किया, तो मेरा नंबर ब्लॉक कर दिया गया था। याद रखें, हमेशा किसी दूसरे डिवाइस पर अपने असली बैंक अकाउंट को चेक करें और कभी भी किसी SMS पर भरोसा न करें। ये सिस्टम धोखाधड़ी करने वालों के लिए आसानी से फंसाने वाला होता है।” उन्होंने अपनी पोस्ट में उस नंबर को भी लिख दिया और उन्हें जो मैसेज आए थे, उनका स्क्रीनशॉट भी शेयर किया।

छत्तीसगढ़: इतने दिन बंद रहेंगी शराब दुकानें, पैग लगाने वालों को बड़ा झटका, जानिए फिर कब खुलेंगी