सुबह सबसे पहले खा लें ये 2 चीजें, तेजी से कम होने लगेगा मोटापा और बनी रहेगी सेहत

Health Tips: सुबह का पहला भोजन आपकी सेहत को काफी प्रभावित करता है। यानि आप जो भी नाश्ते में खाते हैं उसका सीधा असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ता है। ये कहावत भी है कि नाश्ता राजा के जैसा, दोपहर का खाना राजकुमार के जैसा और रात का खाना भिखारी के जैसा खाना चाहिए। नाश्ते में जो भी खाते हैं वो दिनभर ऊर्जा देता है और शरीर को लगता है। अब नए रिसर्च में भी ये बात सामने आई है कि सुबह नाश्ते में आपको फल और सब्जियां जरूर खानी चाहिए। इन 2 चीजों से दिन की शुरुआत करने से शरीर को कई गंभीर बीमारियों के खतरे से दूर रखा जा सकता है।

Jio का 84 दिन वाला धमाकेदार प्लान, अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ डेटा का जमकर उठाएं मजा

जी हां अमेरिका के वील कॉर्नेल मेडिसिन में हुए एक रिसर्च के मुताबिक जो लोग सुबह नाश्ते में फल सब्जियां और सलाद खाते हैं उनके भूख वाले हार्मोंस ज्यादा एक्टिव नहीं होते हैं। इससे मोटापा कम होता है। रिसर्च में शामिल डॉक्टर का कहना है कि किसी भी चीज की पौष्टिकता इस बात पर निर्भर करती है कि हम उसके बाद क्या खाते हैं।

Airtel के 37 करोड़ से ज्यादा यूजर्स की मौज, कंपनी 84 दिन के लिए फ्री में दे रही है ये सर्विस

सुबह उठते ये 2 चीजें जरूर खाएं

सब्जियों और फलों में भरपूर फाइबर होता है जो पेट में छन्नी के जैसा काम करता है। यानि शरीर में जमा गंदगी को क्लीन करने का काम करता है। फाइबर लेने के बाद जब आप कार्ब्स से भरपूर डाइट लेते हैं तो ये शुगर को खून में मिलने से रोकता है। इस तरह आपके खाने से ज्यादा मात्रा में ग्लूकोज शरीर में नहीं पहुंच पाता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो फूड सीक्वेंस से सबसे ज्यादा फायदा डायबिटिक और प्री डायबिटिक लोगों को होता है।

निवेशकों को लखपति से करोड़पति बनाने वाले ये 3 म्यूचुअल फंड स्कीम, जानें कैसे 1 लाख बन गए 1 करोड़

खाने के बाद क्या खाते हैं ये है जरूरी

हालांकि नॉर्मल लोगों के लिए भी फूड सीक्वेंस जरूरी है। जैसे अगर आप खाने में चावल खाते हैं और उससे पहले खूब सलाद और सब्जियां खाते हैं तो चावल खाने के बाद भी शरीर में ग्लोकोज की मात्रा ज्यादा नहीं बढ़ती है। इसलिए हेल्दी रहने के लिए दिन की शुरुआत सब्जियों और सलाद से करनी चाहिए।

छत्तीसगढ़: इतने दिन बंद रहेंगी शराब दुकानें, पैग लगाने वालों को बड़ा झटका, जानिए फिर कब खुलेंगी

अविवाहिता ने प्रेग्नेंट होने की बात छुपाई, बाथरूम में दिया बच्चे को जन्म, फिर लिफाफे में डालकर फेंका