निवेशकों को लखपति से करोड़पति बनाने वाले ये 3 म्यूचुअल फंड स्कीम, जानें कैसे 1 लाख बन गए 1 करोड़

नई दिल्ली. छोटे निवेशकों के बीच म्यूचुअल फंड काफी तेजी से पॉपलुर हुआ है।  1000 रुपये बचत करने वाले निवेशक भी SIP के जरिये म्यूचुअल फंड में निवेश कर बड़ा फंड बना रहा है। FD, PPF समेत दूसरी स्मॉल सेविंग स्कीम से ज्यादा रिटर्न दिलाने की कला ने म्यूचुअल फंड की लोकप्रियता को बढ़ाने का काम किया है। आज हम आपको 3 ऐसे ही म्यूचुअल फंड स्कीम के बारे में बता रहे हैं जिसने निवेशकों को लखपति से करोड़पति बनाने का काम किया है। 

छत्तीसगढ़: इतने दिन बंद रहेंगी शराब दुकानें, पैग लगाने वालों को बड़ा झटका, जानिए फिर कब खुलेंगी

Franklin India Prima Fund 

लखपति से करोड़पति बनाने वाले म्यूचुअल फंड स्कीम में एक नाम है फ्रैंकलिन इंडिया प्राइमा फंड का। इस मिडकैप फंड ने लगभग 30 साल पूरे कर लिए हैं। इस एमएफ स्कीम को दिसंबर 1993 में शुरू किया गया था। आपको बता दें कि अगर किसी निवेशक ने स्कीम के लॉन्च के समय 1 लाख रुपये का निवेश किया होगा, तो वर्तमान में उसका निवेश का वैल्यू 2.31 करोड़ रुपये है। इस तरह इस स्कीम ने 30 वर्षों में 19.59% का सीएजीआर का रिटर्न दिया है। 

सूरजपुर में भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की आमसभा, तारीख में हुआ बदलाव, जानिए

SBI Long Term Equity Fund

एसबीआई लॉन्ग टर्म इक्विटी फंड, ईएलएसएस श्रेणी की सबसे पुरानी स्कीम है। इसे फरवरी 1993 में लॉन्च किया गया था। अगर किसी निवेशक ने लॉन्च के समय इस ईएलएसएस योजना में 1 लाख रुपये का एकमुश्त निवेश किया होगा, तो वर्तमान में उसका निवेश 1.21 करोड़ रुपये हो गया है। इस स्कीम ने पिछले 30 वर्षों में 16.68% की सीएजीआर का रिटर्न दिया है।

अविवाहिता ने प्रेग्नेंट होने की बात छुपाई, बाथरूम में दिया बच्चे को जन्म, फिर लिफाफे में डालकर फेंका

Franklin India Bluechip Fund

फ्रैंकलिन इंडिया ब्लूचिप फंड ने भी लखपति निवेशकों को करोड़पति बनाने का काम किया है। यह एक लार्ज कैप फंड है। इसकी शुरुआत 1993 में की गई थी। अगर किसी निवेशक ने योजना शुरू होने के समय 1 लाख रुपये का एकमुश्त निवेश किया होगा तो उसका वैल्यू अब बढ़कर 2.13 करोड़ रुपये हो गया है। इस स्कीम ने 30 वर्षों में 19.28% का सीएजीआर का रिटर्न दिया है।

अगर लड़की को पता आदमी शादीशुदा, फ‍िर भी सहमत‍ि से दोनों के बीच संबंध तो… रेप केस में हाईकोर्ट का बड़ा फैसला

Surguja: नहीं थम रहा रेत का अवैध कारोबार, रात के अंधेरे में प्रशासन ने दी दबिश, बालू लोड हाईवा समेत जेसीबी जब्त